स्वस्थ्य रहने के लिए स्वच्छता काफी जरूरी – नाबार्ड डीडीएम

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल समाज

सरताज आलम

शोहरतगढ़,25 नवम्बर।इण्डो नेपाल पोस्ट

क्षेत्र के नियावनानकार गांव में नाबार्ड द्वारा आयोजित स्वच्छता एवं साक्षरता कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को कोरोना वायरस से बचाव के साथ-साथ स्वच्छता व साक्षरता विषयक तमाम बातों की जानकारी दी गई।

जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड अरुण कुमार ने कहा कि मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। गांव, गली, घर, मोहल्ला तथा स्वयं को स्वच्छ रखने के लिए हर व्यक्ति को जागरूक होना जरूरी है। स्वच्छता का पालन न होने से तमाम प्रकार की बीमारियां घेरे रहती हैं। कृषि योजना से सम्बंधित बातों को भी बताया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसबीआई मैनेजर गिरीश चंद्र ने ग्रामीणों को वित्तीय समावेशन की गतिविधियों तथा विभिन्न बीमा योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई । उन्होंने गांव की महिलाओं को समूह संचालन और किसानों को केसीसी के अलावा तमाम बातों को लेकर जागरूक भी किया। युवाओं को उन्होंने एसबीआई ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

–विकास क्षेत्र शोहरतगढ़ के नियावकार में नाबार्ड द्वारा आयोजित स्वच्छता एवं साक्षरता कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोग

बाल विकास परियोजना कार्यालय द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़े विभिन्न बातों की जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी ओम प्रकाश यादव तथा स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न बातों की जानकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमसी सुरेंद्र पाल द्वारा दी गई। डॉ वीरेंद्र श्रीवास्तव ने ग्रामीणों को भारत नेपाल सीमा पर हो रहे मानव तस्करी के अलावा लोगों को स्वच्छता विषयक जानकारी उपलब्ध कराने और बीमारी से बचाव हेतु स्वच्छता का पालन करने पर जोर दिया गया। ए आर पी ब्लाक शोहरतगढ़ मुस्तन शेरुल्लाह ने बच्चों के बाल अधिकार और सरकार की शिक्षा योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दिया गया।

शोहरतगढ़ एनवायरमेंटल सोसायटी और नाबार्ड के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में गांव व आसपास क्षेत्रों के नागरिक कार्यक्रम में पहुंच कर लाभान्वित हुए। कार्यक्रम के दौरान शोहरतगढ़ एनवायरमेंटल सोसायटी समन्वयक देवेंद्र सिंह, कला कांत उपाध्याय, नरेंद्र चौधरी, दान बहादुर चौधरी आदि लोग मौजूद रहे।

Loading