शोहरतगढ़ : एनसीसी के प्रथम ट्रेनिंग में कदमताल के साथ गर्ल्स कैडेट्स ने सीखा ड्रिल, अनुशासन का लिया संकल्प

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत शिक्षा समाज


— शोहरतगढ़ के सेठ रामकुमार खेतान बालिका इंटर कॉलेज में प्रथम बार शुरू हुए एनसीसी ट्रेनिंग के पाँच दिवसीय अभ्यास के दौरान दौरान लेफ्ट ,राइट ,कदमताल ,सैल्यूट को
गर्ल्स कैडेट्स ने सीखा

एम एस खान की रिपोर्ट

शोहरतगढ़ 10 जनवरी। इण्डो नेपाल पोस्ट


भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र के तहसीलशोहरतगढ़ मुख्यालय स्थित सेठ रामकुमार खेतान बालिका इंटर कॉलेज में पहली बार एनसीसी की सीख हासिल करने के शुरुआती दौर में बालिका विद्यालय की 50 छात्राएं गर्ल्स कैडेट्स के रूप में एनसीसी 46 यू पी बटालियन गोरखपुर के एन सी ओ व प्रशिक्षक प्रशिक्षक दिलीप राय व आनरेरी लेफ्टिनेंट विनय सिंह की देखरेख में पांच दिनों तक प्रांगण में चल रहे विभिन्न अभ्यास को करते हुए तमाम प्रकार की जानकारी हासिल की। छात्राओं ने ड्रिल अभ्यास के तहत लेफ्ट ,राइट ,कदमताल ,सैलूट व अन्य कार्रवाई के अलावा एनसीसी के अनुशासन , स्वावलंबन बनने के तरीके और आत्मरक्षा के गुण को भी सीखा।


विद्यालय की प्रधानाचार्य अंजू मिश्रा ने कहा कि विद्यालय में पहली बार इंटर तक की छात्राओं को एनसीसी विषय का लाभ मिलना प्रारम्भ होने से छात्रों में काफी खुशी है। प्रथम बार शुरू हुए प्रशिक्षण में चयनित गर्ल्स कैडेट्स काफी मनोयोग से सीख ले रही हैं। गर्ल्स कैडेट्स के साथ विद्यालय के सभी छात्राओं को अब आगे और बेहतर ढंग से अनुशासन, आत्मरक्षा और स्वावलंबन के गुण विकसित कर पाने में मदद हासिल होगी। एनसीसी आनरेरी लेफ्टिनेंट विनय सिंह ने कहा कि खेतान बालिका इंटर कॉलेज में एनसीसी कोर्स के शुरुआत होने से अब हर साल बड़ी संख्या में छात्राएं इस कोर्स का लाभ उठाकर अपने भविष्य को बेहतर बना सकती हैं। इस दौरान शिक्षक राम नगीना सिंह,सत्य प्रकाश शुक्ला, मेघश्याम गुप्ता, शकीला परवीन , सी टी ओ अपर्णा पांडेय, बाल मुकुंद वर्मा के अलावा एनसीसी में प्रतिभाग कर रही 50 गर्ल्स कैडेट्स अभ्यास के समय मौजूद रहे।

Loading