सीएचसी शोहरतगढ़ की समस्याओं का जल्द होगा निदान, मरीजों की सुविधा के लिए पर्याप्त मात्रा में होगा संसाधन–स्वास्थ्य मंत्री

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल राजनीति समाज

एम एस खान

शोहरतगढ़,सिद्धार्थनगर 02 जून । इण्डो नेपाल पोस्ट

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोहरतगढ़ का औचक निरीक्षण मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कैबिनेट स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह द्वारा किया गया। स्वास्थ्य मंत्री दोपहर के समय अचानक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर अस्पताल में हो रहे कोरोना टीकाकरण के साथ-साथ अस्पताल के सुविधाओं के बारे में चिकित्सा अधीक्षक डॉ पीके वर्मा से पूछताछ की। स्वास्थ्य मंत्री ने चिकित्सा अधीक्षक से निगरानी टीम, आरआरआई टीम, कोरोना कंट्रोल रूम के अलावा टीकाकरण के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने सभी अस्पताल कर्मियों को मरीजों के साथ ठीक ढंग से व्यवहार करने और स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर ढंग से अंजाम देने की हिदायत दिया। अस्पताल के दूसरे फ्लोर पर स्थित सभागार कक्ष में छत में पानी रिसाव को देख कर उसे ठीक कराने को कहा। जापानी इंसेफेलाइटिस और मलेरिया आदि रोग के प्रति स्वास्थ्य कर्मियों को सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव जरूरी है। लोग इसमें लापरवाही न बरतें। लोगों को इस गम्भीर बीमारी के बारे में जागरूकता दिखानी होगी। अब 18 वर्ष से ऊपर के आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण एक जून से प्रारम्भ हो गया है, ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच कर टीकाकरण करालें। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर को भी देखा और टीकाकरण कर रही एएनएम से पूछताछ की। कोरोना संक्रमण के तीसरी लहर से सावधानी बरतने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार मरीजों के बेहतर इलाज के लिए लगातार कोशिश कर रही है। जल्द ही अस्पताल में ओपीडी सेवा शुरू होगी। बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उन्हें भी सुरक्षा किट सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा।

चिकित्सा अधीक्षक डॉ पीके वर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मैन पावर की कमी के साथ-साथ चिकित्सकों की कमी एलटी,एएनएम ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी , लैब टेक्नीशियन की कमी से काम प्रभावित होना,अल्ट्रासाउंड की असुविधा, ब्लडबैंक का न होना ,महिला चिकित्सक की अनुपलब्धता, चिकित्सा अधिकारी के लिए आवास की व्यवस्था न होना, अस्पताल परिसर में गाड़ी पार्किंग से हो रही असुविधा आदि समस्याओं के बारे में स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शोहरतगढ़ पर जो भी कमियां हैं उसे जल्द से जल्द दूर कराया जाए।

स्वास्थ्य मंत्री से पूर्व सदस्य जिला पंचायत उमेश सिंह ने अस्पताल में कार्यरत माल जी शर्मा अकाउंट मैनेजर द्वारा ठीक ढंग से काम न करने की शिकायत की। स्वास्थ्य मंत्री ने एकाउंटेंट को जिम्मेदारी पूर्वक कार्य करने और कार्यप्रणाली में सुधार लाने की हिदायत दी। नगर पंचायत शोहरतगढ़ अध्यक्ष बबिता कसौधन के प्रतिनिधि सौरभ गुप्ता ने स्वास्थ्य मंत्री को मांग पत्र देते हुए अस्पताल में सड़क व्यवस्था को ठीक कराने, पर्याप्त मात्रा में चिकित्सकों व महिला चिकित्सक की तैनाती करने और अस्पताल के सौंदर्यीकरण कराने की मांग पत्र सौंपा, जिस पर स्वास्थ्य मंत्री ने मांग पत्र को मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कार्रवाई के लिए सौंपा।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी, पूर्व सदस्य जिला पंचायत उमेश प्रताप सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ पीके वर्मा , डॉ राकेश कुमार मौर्य, हरेंद्र सिंह, सुरेंद्र पाल,गंगा धर दूबे, सांसद प्रतिनिधि एसपी अग्रवाल, रवि अग्रवाल, नगर पंचायत शोहरतगढ़ अध्यक्ष प्रतिनिधि सौरभ गुप्ता , कमल कसौधान आदि लोग मौजूद रहे।

 272 total views,  2 views today