शोहरतगढ़ के शिवपति इण्टर कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय रजत जयंती समारोह के दौरान जुटे 1995 बैच के पुरातन छात्र

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज

ग्रामीण अंचलों में छुपी हुई हैं असीम प्रतिभाएं, निखारने की है जरूरत —जिलाधिकारी

रजत जयंती समारोह के दौरान देश व विदेश के कॉलेज में पढ़े पुरातन छात्रों के अलावा जिलाधिकारी दीपक मीणा, पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी, डीआईओएस अवधेश नारायन मौर्य, आईआरएस ज्वाइन्ट कमिशनर क्षेत्र के पड़रिया गांव निवासी अतुल कुमार पांडेय समेत तमाम शिक्षकगण रहे मौजूद, स्मारिका का हुआ विमोचन

एम एस खान की रिपोर्ट

शोहरतगढ़ 25 दिसम्बर। इंडो नेपाल पोस्ट

नगर पंचायत शोहरतगढ़ के शिवपति इंटर कॉलेज में 1995 बैच के पुरातन छात्रों द्वारा आयोजित तीन दिवसीय रजत जयंती समारोह के उदघाटन सत्र के दौरान शुक्रवार को बतौर मुख्य अतिथि जिला अधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में तमाम प्रतिभाएं छिपी रहती हैं, छात्रों की प्रतिभा को परख कर उनकी कमियों, कठिनाई को दूर कर उन्हें संवारने , निखारने का काम गुरुजन करते हैं। रुचि को पहचान कर बच्चों को अगर सही ढंग से उचित दिशा निर्देशन में पढ़ाई लिखाई का ठीक माध्यम व सुविधा उपलब्ध हो तो ग्रामीण क्षेत्रों के तमाम प्रतिभाएं क्षेत्र व देश का नाम विश्व पटल पर रोशन कर सकती हैं।

जिलाधिकारी ने कहा की आधुनिकता के दौर में बच्चों की पढ़ाई लिखाई के माध्यम और सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए, आवश्यकता अनुसार छात्र छात्राओं को पठन-पाठन सुविधा उपलब्ध होने पर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी अच्छे ढंग से पढ़ाई लिखाई कर बेहतर स्थानों पर पहुंचकर राष्ट्र व समाज सेवा कर सकेंगे। विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे विद्यालयों से निकले तमाम पुरातन छात्र क्षेत्र व देश का नाम रोशन कर रहे हैं, जिसके लिए ऐसी संस्था बधाई का पात्र है। सिलीगुड़ी में तैनात आईआरएस ज्वाइंट कमिश्नर तथा क्षेत्र के परसा पड़रिया गांव निवासी अतुल कुमार पांडेय ने कहा कि छात्र छात्राओं के जीवन में प्राथमिक एजुकेशन का काफी महत्व होता है। जीवन के शुरुआती दौर में बेहतर शिक्षा दीक्षा काफी महत्व रखती है, इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि जीवन के शुरुआती दौर की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें, ताकि छात्र छात्राएं आगे की चुनौती को निपटने के लिए बेहतर ढंग से काम कर सकें। उन्होंने विद्यालय के पुस्तकालय को और आधुनिक बनाने के साथ-साथ विद्यालय के अन्य व्यवस्था में सहयोग प्रदान करने को कहा। शोहरतगढ़ विधायक चौधरी अमर सिंह ने कहा कि पुरातन छात्रों ने शिवपति इंटर कॉलेज में एक नई परंपरा की शुरुआत किया है जिसे आगे भी रखा जाना चाहिए, ऐसे कार्यक्रमों में लोग अपने पुराने साथियों से मिलकर अपने जीवन की यादों को ताजा करने के साथ-साथ भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत बनने का काम कर रहे हैं। विधायक ने ग़ज़ल, भजन ,गीत गाकर लोगों को मंत्रमुग्ध किया।


जिला विद्यालय निरीक्षक अवधेश नारायण मौर्य ने कहा कि वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा परिषद अपना स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है, इस मौके पर शिवपति इंटर कॉलेज के 1995 बैच के पुरातन छात्रों द्वारा रजत जयंती समारोह का आयोजन भी एक सराहनीय कार्य है। माध्यमिक शिक्षा विभाग कॉलेज के इस तरह के कार्य को आगे भी जारी रखने में भरपूर सहयोग प्रदान करेगा । डॉ प्रधानाचार्य डॉ नलिनी कांत मणि त्रिपाठी ने पुरातन छात्रों व कॉलेज के सेवानिवृत्त शिक्षकों और वर्तमान में कार्यरत शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि गुरु का मार्गदर्शन एक छात्र के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। छात्र अपने परिश्रम और गुरु के निर्देश का पालन कर अच्छे मुकाम पर पहुंचने में सफलता हासिल कर सकता है।वर्तमान में शिक्षा हासिल कर रहे छात्रों को चाहिए कि अपने पुरातन छात्रों व गुरुजनों से सीख लेते हुए बेहतर ढंग से शिक्षा हासिल कर आगे बढ़े। समारोह के दौरान विद्यालय के शिक्षक जनार्दन उपाध्याय, पीसी शुक्ला, लालता प्रसाद चतुर्वेदी, विक्रम यादव,राम प्रताप, रामविलास यादव, डॉ हेमंत राज उपाध्याय, बच्चा राम पांडेय, मदन मोहन पांडेय, विनय सिंह,भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष लाल जी त्रिपाठी ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए पुरातन छात्रों को आशीर्वाद दिया। आयोजक द्वारा अतिथियों कोफूल मालाओं श्रीरामचरितमानस पुस्तक और अंग वस्त्र भी भेंट किया गया।
रजत जयंती अवसर पर अतिथियों द्वारा स्मारिका का विमोचन भी किया गया। कॉलेज में 25 वर्ष पहले 1995 में इण्टर मीडिएट के मैथ, बायोलॉजी, एग्रीकल्चर ग्रुप में एक साथ एक कक्षा में बैठकर शिक्षा हासिल किए हुए पुरातन छात्र अपने पुराने साथियों को पाकर काफी गदगद व भावुक भी रहे । हर कोई बस अपने साथियों से पुराने चेहरे की याद ताजा करते ही बस यही कहता नजर आया कि पहचाने हम फला हैं। गुरुजनों और शिष्यों की पुरानी यादों की चर्चा रजत जयंती समारोह के कार्यक्रम के दौरान चलती रही।

इस दौरान कार्यक्रम आयोजक धीरेंद्र मिश्र वशिष्ट जी महाराज के अलावा सत्येंद्र गुप्ता ,राकेश जयसवाल, महेश त्रिपाठी, सोनू श्रीवास्तव , अनिल पाठक वीरेंद्र मणि त्रिपाठी मधुर श्याम मिश्रा, मुकेश श्रीवास्तव ,राम सेवक, ओम प्रकाश, मुकेश कुमार,पदमाकर शुक्ल, रमेश मणि त्रिपाठी, मुस्तन शेरुल्लाह,लाल जी यादव, सुरेन्द्र प्रजापति,संतोष कुमार चौधरी आदि लोग मौजूद रहे।

Loading