बढ़नी:-सेवानिवृत्त शिक्षिका कोकिला के मधुर व्यवहार से विद्यालय परिवार हुआ भावुक, उपहार संग फूल मालाओं से की विदाई

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज

एम एस खान

सिद्धार्थनगर, 2 अप्रैल । इंडो नेपाल पोस्ट

थे कदम के निशां, बेहिचक चल पड़े
थामते आये हैं, हम अगर गिर पड़े
जिनसे सीखा उन्हें, कैसे कर दें विदा
क्या बड़ी बात है, हम अगर रो पड़े।

सेवानिवृत्त होना एक विभागीय प्रक्रिया है। निर्धारित 62 वर्ष की निर्धारित आयु पूर्ण कर 31 मार्च 2021 को सेवानिवृत्त उपरांत एक कर्मचारी या अधिकारी को अपने घर, परिवार, दोस्त, रिश्तेदारों के साथ समय गुजारने का अवसर मिलता है। ऐसे लोगों से कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

ऐसे ही एक कहानी जनपद के विकास खण्ड बढ़नी अन्तर्गत भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा के नोमेन्स लैंड से सटे आदर्श कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय बढ़नी के प्रधानाध्यापिका कोकिला देवी का भी है। उनके सेवानिवृत्त होने के उपरांत विद्यालय परिवार सदस्य व प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लाक अध्यक्ष जावेद आलम व महामंत्री नरेंद्र मणि त्रिपाठी, नुपुर श्रीवास्तव, दीपिका समेत विद्यालय के अन्य शिक्षक शिक्षिकाओं ने उन्हें फूल मालाओं से अभिनंदन करते हुए उपहार भेंट कर विदाई किया। मीठे बोल, मृदुल स्वभाव,कर्तव्यपरायणता व अनुशासनप्रिय की धनी, बच्चों से अति प्रेमभाव वाली कर्मठी शिक्षिका को विदा करते हुए विद्यालय के दर्जनों शिक्षक भाव विभोर दिखे।

हेड टीचर दायित्व निर्वहन की जिम्मेदारी उन्हें सेवानिवृत्त पूर्व प्रधानाध्यापक करम हुसैन इदरीसी से जब मिला तो कोकिला ने जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन सम्मानित वार्ड सभासद सतीश शर्मा एवं सामुदायिक सहयोग के अलावा विद्यालय के शिक्षक परिवार के साथ मिलकर विद्यालय के भारी संख्या में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रतिबद्धता दिखाया। इस विद्यालय ने बढ़नी नगर पंचायत और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा हजारों नेपाली बालक, बालिकाओं को भी शिक्षित करने का काम करके
अध्यापक,डॉक्टर, वकील, समाजसेवी, अच्छे व्यापारी ,अधिकारी के रूप में उपज दी,साथ ही खेल, प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बच्चों के साथ मण्डल व प्रदेश स्तर तक प्रतिभागिता कराने में योगदान देने वाली शिक्षिका के इस पहल को कायम रखने की जरूरत है।
विद्यालय परिवार सदस्य योगेंद्र प्रसाद पाण्डेय जिला मंत्री ,उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने कहा कि जिस तरह कोयल की आवाज मन को छू लेती है, उसी तरह कोकिला जी के बहुमुखी हुनर ने सभी को दिल पर अपनापन दिखाकर राज किया। विद्यालय में कोकिला की आवाज की कमी सभी को खलेगी। उनके कार्यों व तरीके से सीख व प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। अध्यक्ष ब्लाक इकाई प्राथमिक शिक्षक संघ जावेद आलम ,ब्लाक इकाई मंत्री नरेन्द्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि लगातार 20 वर्ष से अधिक समय तक विद्यालय में बच्चों के बीच शिक्षा देते हुए उन्हों विद्यालय पर कार्यरत सभी शिक्षक, शिक्षिकाओं को अपने नेतृत्व गुण से एकता और बेहतर शैक्षणिक माहौल को बनाये रखने के लिए बांधे रखा। सेवानिवृत शिक्षिका को कला देवी ने सभी विद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी शिक्षक ने विद्यालय में जो आपसी सहयोग प्रदान किया उसके लिए हमेशा हम अपने शिक्षकों और बच्चों को याद करते रहेंगे। विद्यालय में बेहतर शिक्षा व्यवस्था बनाए रखने और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सभी को आगे भी मेहनत करने की जरूरत है ताकि बच्चे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हासिल कर विद्यालय व समाज का नाम रोशन कर सकें। निसार अहमद, उमेश मौर्या, अफजल हुसैन, अरविन्द आर्या,सत्येन्द्र कुमार,आसुतोष सिंह आदि शिक्षकों ने सेवानिवृत्त शिक्षिका के लम्बी आयु और स्वस्थ एवं सुखमय जीवन की सभी ने कामना की।

Loading