गोरखपुर-एम.कोठियावी राही फाउंडेशन ने किया शायर राज़ आज़मी को सम्मानित

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत समाज

अशफाक अहमद

गोरखपुर,08 अगस्त।इण्डो नेपाल पोस्ट

गोरखपुर के साहित्यिक एवं सामाजिक संगठन , एम.कोठियावी राही फाउण्डेशन के अध्यक्ष मोहम्मद अनवर ज़िया , उपाध्यक्ष नदीमुल्लाह अब्बासी नदीम एवं सचिव मोहम्मद फरहान काज़मी द्वारा, गोरखपुर के वरिष्ठ शायर राज़ आज़मी को सम्मानित किया गया तथा फाउण्डेशन द्वारा उनकी आर्थिक सहायता की गई।
राज़ आज़मी गोरखपुर के वरिष्ठ शायर हैं और विगत कई महीनों से बीमार चल रहे हैं।


राज़ आज़मी ने बताया कि एम.कोठियावी
राही से उनका पुराना परिचय है। उन्होंने कहा कि जब वह आजमगढ़ से गोरखपुर आये तो राही साहब ने उनको रहने की जगह दी और एक संरक्षक के रूप में उनका सहयोग किया। राज आज़मी बताते हैं कि राही साहब की निगरानी में उन्होंने अपने अदबी सफर का आरंभ किया। राही साहब ने हमेशा एक अभिभावक के रूप में, मेरा ख़्याल रखा।


राही फाउण्डेशन के अध्यक्ष मोहम्मद अनवर ज़िया ने बताया कि एम. कोठियावी राही फाउंडेशन, राही साहब की मृत्यु के उपरान्त अस्तित्व में आया। वर्ष 2005 से अनवरत यह फाउंडेशन साहित्यिक एवं सामाजिक कार्यों को अंजाम देता रहा है।
उन्होंने बताया कि फाउण्डेशन का मक़सद है कि कमज़ोर साहित्यकारों एवं शायरों की मदद कर उनको मुख्य धारा से जोड़ने का काम किया जाए । इसी क्रम में गोरखपुर के वरिष्ठ शायर राज़ आज़मी को सम्मान्नित करने को साथ साथ उनकी आर्थिक मदद भी की गई है।


एम कोठियावी राही फाउंडेशन के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ शायर नदीम उल्लाह अब्बासी नदीम ने बताया कि राज आज़मी उर्दू अदब का जाना पहचाना नाम है। एहसानुल्लाह अब्बासी अदबी सोसाइटी की तरफ से राज़ आज़मी को 2014 में प्रोफ़ेसर अफग़ानुल्लाह अवार्ड से सम्मानित किया गया था।
राही फाउण्डेशन के सचिव एवं एम.कोठियावी राही के सुपुत्र मोहम्मद फरहान काज़मी ने बताया कि राही फाउण्डेशन द्वारा
राही साहब की पुण्य तिथि पर सेमिनार एवं मुशायरे का आयोजन किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि एम.कोठियावी राही का शुभार देश के नामचीन शायरों एक अफसाना निगारों में होता है। फरहान काज़मी ने बताया कि राही साहब एक सप्तादिक उर्दू अखबार “इश्तेराक” के संपादक भी थे। इस इस अख़बार के संरक्षक उर्दू के मशहूर शायर रघुपति सहाय फ़िराक़ गोरखपुरी थे।


इस अवसर पर साजिद अली मेमोरियल कमेटी के सचिव महबूब सईद हारिस , ज़मीर अहमद प्याम , नदीम उल्लाह अब्बासी नदीम , मिर्ज़ा सलीम बेग , मोहम्मद फर्रुख़ जमाल एवं समाजसेवी ज़ियाउल्लाह मुन्नू आदि उपस्थित थे।

Loading