ब्राजील में होने वाले मूक बधिर ओलंपिक के फिजियोथेरेपिस्ट बने गोरखपुर के डाॅ दानिश

उत्तर प्रदेश खेल ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज

अशफाक अहमद

गोरखपुर,26 अप्रैल,2022।इंडो नेपाल पोस्ट

ब्राजील में होने वाले 1 से 15 मई तक मूक बधिर ओलंपिक में गोरखपुर के डॉ दानिश को खिलाड़ियों का फिजियोथेरेपिस्ट नियुक्त किया गया है इससे पहले डॉ दानिश टोक्यो में हुए पैरा ओलंपिक में बतौर फिजियोथेरेपिस्ट की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

मूलतः गोरखनाथ, गोरखपुर के रहने वाले डॉ दानिश की स्कूली शिक्षा राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज से प्राप्त की है वर्ष 2004 में 12वीं पास करने के बाद 2004 में पैसिफिक कॉलेज आफ फिजियोथैरेपी से बैचलर आफ फिजियोथैरेपी में स्नातक के बाद उनका रुझान खेल से जुड़े फिजियोथिरेपी की ओर गया तत्पश्चात वर्ष 2009 में मास्टर ऑफ फिजियोथैरेपी देहरादून के डॉल्फिन कॉलेज से किया।

उन्होंने मास्टर ऑफ फिजियोथैरेपी स्पोर्ट्स में डिग्री हासिल की उसके बाद 2014 में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया से नियुक्ति हुए़। वर्ष 2019 में ने आर्चरी तीरंदाजी चैंपियनशिप में स्पेन जाकर भारतीय खिलाड़ियों को फिजियोथैरेपी की सेवा दी।

बतादें कि वर्ष 2018 में जकार्ता में एशियन गेम तथा उससे पहले रियो पैरा ओलंपिक 2016 में और वष 2015 में यूरोप के कुरेशिया में पैराशूटिंग वर्ल्ड कप में भी अहम भूमिका निभाई थी। इसके साथ विभिन्न घरेलू खेलों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

खेलो इंडिया साउथ एशियन गेम गुवाहाटी शूटिंग नेशनल चैंपियनशिप एशियन इंडो साइकिलिंग चैंपियनशिप न्यू दिल्ली जैसे विभिन्न खेलों के लिए अपनी फिजियोथैरेपी की सेवाएं दे चुके हैं

Loading