यात्रा संस्मरण:-शेष विश्व के लिए अनदेखा अनजाना बेहतरीन पर्यटन-स्थल :कोस्टा रीका

ताज़ा खबर पर्यटन मनोरञ्जन विदेश समाज

  • -चन्द्रकान्त पाराशर

  • लिमोन/कोस्टा रीका(मध्य अमेरिका)21सितम्बर2021*

  • एक बहुत सुंदर और सुरक्षित देश है कोस्टा रीका, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह पर्यटकों विशेषकर प्रकृतिप्रेमी व शान्त जीवन यापन करने वाले प्रवासियों की पसंद के रडार पर बना ही रहता है।

वैसे भूगोल के हिसाब से उत्तरी अमरीका एवं दक्षिणी अमेरिका को जोड़ने वाले केंद्रीय स्थलजलडमरु मध्य (इस्थमस)पर कोस्टा रीका देश अवस्थित है,यह उत्तरी अमेरिका का हिस्सा है लेकिन लैटिन अमरीकन सांस्कृतिक विरासत को अपने में समेटे हुए प्रतीत होता है।

सांस्कृतिक विरासत किसी भी समुदाय द्वारा विकसित वह अभिव्यक्ति है जो मूल्य प्रणालियों, विश्वासों, परंपराओं, प्रथाओं, वस्तुओं या कला रूप मे पीढ़ी दर पीढ़ी जीवन शैली का मूर्त प्रतिनिधित्व करती है ।
इस देश के एक छोर की सीमा पर निकारागुआ ;दक्षिणी व पूर्वी सीमा पनामा से जुड़ी हुई हैं ।
कैरेबियन सागर और प्रशांत महासागर के बीच स्थित, कोस्टा रिका का परिदृश्य विशाल ज्वालामुखियों और पहाड़ों, हरे-भरे वर्षावनों, चमचमाते लुभावने तटीय मैदानों और अद्भुत उष्णकटिबंधीय समुद्र-तटों की समृद्ध विरासत से परिपूर्ण है ।


आसपास के देशों व उत्तरी अमेरिका से एक कम समयावधि की उड़ान होने के कारण, कोस्टा रिका में हर साल लगभग 1.7 मिलियन पर्यटक आते हैं, जो इसे सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला मध्य अमेरिकी देश बनाता है।


आज कोविड-19 महामारी के दौर में यह भी ध्यान देने योग्य है कि कोस्टा रीका केंद्रीय मानक समय (जीएमटी -6) पर चल रहा है। यदि आप किसी उत्तरी अमेरिकी कंपनी के लिए दूरस्थ रूप (वर्क फ़्राम होम)से काम कर रहे हैं, तो यह बहुत अच्छी खबर है, क्योंकि आप यूएस और कनाडा के कार्य-शेड्यूल में सुगमता से फिट हो सकते हैं।
कोस्टा रिका की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है। दुनिया में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा होने के नाते, यह सीखने के लिए एक अविश्वसनीय भाषा है और अधिकांश लोग पहले से ही इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं। यदि आप एक स्पैनिश भाषी हैं, तो यूरोप या एशिया के अधिकांश हिस्सों की तुलना में कोस्टा रिका में आकर आप सुगमता से विचार-विनिमय कर सकते हैं

वर्ष 2012 में, कोस्टा रीका एक खेल के रूप में शौक़िया शिकार पर प्रतिबंध लगाने वाला लैटिन अमेरिका का पहला देश था, और वह स्थानीय किसानों की मदद करने के लिए इको-टूरिज्म का उपयोग कर रहा है ताकि उन्हें शिकार पर निर्भर न रहना पड़े।
कोस्टा रिकान्स बेहद शांतिपूर्ण और मेहमाननवाज लोगों के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, कोस्टारीका एक बहुसांस्कृतिक समाज है।


“कॉफी”कोस्टा रीका संस्कृति का एक बड़ा हिस्सा है, जो कि ठीक भी है क्योंकि उनके पास इसे विकसित करने के लिए एक अनुकूल जलवायु है। सांता मारिया डे डोटा कॉफी प्लांटेशन, कैफे सेड्रल और डोका एस्टेट कोस्टा रिका में कुछ बड़े कॉफी बागान हैं जो बेहतरीन अविश्वसनीय फसल पैदा करते हैं।


इसी देश के निकोया प्रायद्वीप को “ब्लू जोन” की श्रेणी में रखा गया है ।डैन ब्यूटनर, ब्लू ज़ोन के संस्थापक, नेशनल ज्योग्राफिक फेलो और न्यूयॉर्क टाइम्स के कई बेस्टसेलिंग लेखक हैं। उन्होंने दुनिया में पांच स्थानों की खोज की है – नीले क्षेत्र (ब्लू जोन) – जहां लोग सबसे लम्बी दीर्घ आयु तक रहते हैं, और सबसे अधिक स्वस्थ हैं: ओकिनावा, जापान; सार्डिनिया, इटली; निकोया, कोस्टा रीका; इकरिया, ग्रीस और लोमा लिंडा, कैलिफोर्निया।
जागरूक संचार माध्यमों द्वारा व पर्यटकगणों अपने सजीव अनुभवों को देश-दुनियाँ में लगातार साँझा करने की बदौलत यह देश धीरे-धीरे पर्यटकों की पसंद-डायरी में स्थान बनाने लग गया है ।

 7,608 total views,  20 views today