एसएसबी खुनुवां ने नेपाली लड़की को तस्कर के चंगुल में फंसने से बचाया

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर नेपाल पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल

इंडो नेपाल पोस्ट
खुनुवां, सिद्धार्थ नगर। 43 वाहिनी सशस्त्र सीमा बल की सीमा चौकी खुनवा  के जवानों ने  नौकरी का झांसा देकर नेपाल से भारत ले जाते वक्त  एक नेपाली लड़की को तस्कर के चंगुल में फसने से बचा लिया।

मिली जानकारी के मुताबिक़ 43 वाहिनी सशस्त्र सीमा बल की सीमा चौकी खुनवा के जवानों ने 10 अक्टूबर को सीमा स्तम्भ संख्या 556(53) के पास  नेपाल से भारत आ रही   एक नेपाली लड़की  को  मुखबिर की सूचना पर संदेह के आधार पर रोकाl सीमा चौकी खुनुवा   के प्रभारी व दोनों देशों के  मानव तस्करी के गैर सरकारी सेवा संस्थाओं के कार्यकर्त्ताओं द्वारा गहनता से  पूछ-ताछ की गई तो  पीड़ित नेपाली लड़की ने बताया  कि  निर्मल थापा   ने  भारत के शहर दिल्ली में नॉकरी दिलाने का प्रस्ताव दिया था । जिसके बारे में जाँच पड़ताल करने पर पता चला कि वह व्यक्ति  पीड़ित नेपाली लड़की को झूठा झांसा दे रहा था l
जाँच पड़ताल के बाद सीमा चौकी प्रभारी खुनुवा के द्वारा स्थानीय पुलिस चौकी खुनुवा के इंचार्ज तथा दोनों देशों के गैर सरकारी संस्थान की मौजूदगी में पीड़ित  नेपाली लड़की को नेपाल  पुलिस चौकी मर्यादपुर, जिला-कपिलवस्तु(नेपाल) को अग्रिम कार्यवाही हेतु सुपुर्द कर दिया गया।

43वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट अमित सिंह ने कहा कि वर्तमान समय  में मानव तस्करी के मामलों  पर सशस्त्र सीमा बल के द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है जिससे कि  किसी भी गरीब परिवारों के बच्चों और लड़कियों को  मानव तस्करी में संलिप्त व्यक्ति, नौकरी, शादी व प्यार का झांसा दे कर तथा बहला फुसला कर नेपाल से भारत या भारत से नेपाल तस्करी न कर पाए और न ही उनका शोषण न हो सकें ।

Loading