बच्चों के बुनियादी शिक्षा के मजबूत होने से उनका होगा सर्वांगीण विकास– जिला समन्वयक

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत शिक्षा समाज

एम.एस. खान

सिद्धार्थनगर,09 दिसम्बर।इण्डो नेपाल पोस्ट

फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमैरेसी (एफ0एल0एन) पर आधारित सन्दर्भदाताओं का पांच दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बांसी सभागार में प्रारम्भ हुआ। जिसमें बुनियादी भाषा एवं गणित को मजबूत बनाने के लिए एकेडमिक रिसोर्स पर्सन को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए जिला समन्वयक बालिका शिक्षा सुरेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चों के बुनियादी शिक्षा के मजबूत होने से उनके आगे की शिक्षा गुणवत्तापूर्ण और बेहतर हो सकेगी। कहा कि विद्यालयों में ड्रॉपआउट की संख्या को कम करना, परिषदीय विद्यालयों के बच्चों में भाषा एवं गणित की अवधारणा को स्पष्ट समझ बनाने के लिए यह प्रशिक्षण नितांत ही आवश्यक है।

डायट बांसी में फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमैरेसी (एफ0एल0एन) पर आधारित सन्दर्भदाताओं के प्रशिक्षण के दौरान एआरपी को प्रशिक्षण देते हुए डायट प्रवक्ता डॉ प्रतिभा सिंह

जिला समन्वयक प्रशिक्षण सुभाष चन्द शुक्ला ने कहा कि बच्चों के प्रारंभिक शिक्षा को रूचिपूर्ण व ज्ञानवर्धक बनाने में फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमैरेसी यानी बुनियादी शिक्षा और संख्या ज्ञान को अच्छे ढंग से हर शिक्षक को समझने की आवश्यकता है। इसलिए प्रशिक्षण के दौरान ब्लॉकों से प्रतिभाग कर रहे सभी एकेडमिक रिसोर्स पर्सन प्रशिक्षकों द्वारा बताए गए बातों को अच्छे ढंग से सीखे ताकि यहां से सीख लेने के बाद अपने ब्लॉक के शिक्षकों को अच्छे ढंग से जानकारी दे सकें।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए बुनियादी भाषा एवं गणित पर आधारित (FLN) यह प्रशिक्षण प्रत्येक ब्लॉक के पांच एकैडमिक रिसोर्स पर्सन को दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में भाषा और गणित के विभिन्न पहलुओं पर गतिविधियों के माध्यम से चर्चा के साथ सीखने के कौशल, बुनियादी गणित, संख्या ज्ञान, गणित किट का प्रयोग एवं सुनना बोलना पढ़ना लिखना आदि पर जानकारी प्रशिक्षकों द्वारा साझा की गई।


इस दौरान डायट प्रवक्ता डॉ प्रतिभा सिंह, फुरकान अहमद, अनुराग कुमार ,कार्तिकेय पांडेय, एसआरजी अंशुमान सिंह, अपूर्व श्रीवास्तव, दयाशंकर पांडेय तथा एआरपी हरिमोहन सिंह, विनय कांत मिश्र, सुरेन्द्र प्रसाद, मुस्तन शेरुल्लाह, मनोजकुमार, अरविंद कुमार, बदरूज्जमां, अब्दुल फरीद, अभिषेक शुक्ला, हरिश्चंद्र, विक्रमादित्य, कल्पना, संगसील, धर्मेंद्र कुमार, विक्रांत त्रिपाठी, प्रमोद त्रिपाठी, उमेश गुप्ता, मुस्ताक अहमद, मनोज पांडेय, गौरीशंकर, वेद प्रकाश, विनोद कुमार पांडेय ,नेबुलाल आदि लोग मौजूद रहे।

Loading