पत्रकारों की बैठक में उठा पत्रकार हित व संगठन विस्तार का मुद्दा

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज


आयोजित बैठक में पत्रकारों को दी गयी नई जिम्मेदारी तो कुछ को मिला नया दायित्व

पत्रकारों का होगा 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा- आलोक श्रीवास्तव (जिलाध्यक्ष)


सरताज आलम


शोहरतगढ़/सिद्धार्थनगर, अप्रैल,2023 l इंडो नेपाल पोस्ट

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन शोहरतगढ़ तहसील इकाई के बैनर तले संगठन विस्तार, कार्यकारणी गठन और स्थानीय पत्रकारों की मौजूदा समस्यायें सहित उनके निस्तारण को लेकर एक बैठक बुलाई गई, जिसमें शोहरतगढ़ तहसील के 3 दर्जन से अधिक पत्रकार शामिल रहे।

कार्यक्रम में आये बतौर मुख्य अतिथि संगठन जिलाध्यक्ष आलोक श्रीवास्तव को बैज लगाकर एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।


तहसील इकाई अध्यक्ष राकेश तिवारी की अध्यक्षता में शुरू हुई बैठक में पत्रकारों के हित और संगठन विस्तार का मुद्दा अहम रहा, जिसमें मासिक बैठक, सामाजिक कार्य, संगठन विस्तार, दायित्यों का निर्वहन आदि विभिन्न्न विन्दुओं पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष आलोक श्रीवास्तव ने कहा कि संगठन हमेशा पत्रकारों के हित में कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने सदस्यता फार्म, नियमित प्रतिमाह होने वाली बैठक की रूपरेखा, कार्ड का वितरण, कार्य के दौरान पत्रकारों को होने वाली विभिन्न समस्याओं पर विस्तार से अपनी बात कही।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद के विभिन्न इकाइयों में प्रेस भवन का निर्माण हो चुका हैं। शोहरतगढ़ में भी जमीन मिलने पर शीघ्र ही पत्रकारों को छत मिल जायेगी।

कार्यक्रम को संबोधित कर जिला महामंत्री रवि शुक्ला ने कार्यक्रम में आये सभी लोगों का स्वागत करते हुए संगठन के कार्ड का मुद्दा उठाया और शीघ्र कार्ड बनवाने की बात कही।

इसके साथ ही कहा कि कोई भी पत्रकार साथी ग्रुप में ऐसी पोस्ट न करें, जिससे लोगों को समस्या उत्पन्न हो, यदि पत्रकार वन्धुओं को किसी प्रकार की समस्या है तो प्रेस के आधिकारिक गृप में अपनी बात कहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मीडिया प्रभारी श्रवण पटवा ने पिछली कार्यवाही, पत्रकारों के बीमा आवेदन, संगठन विस्तार सम्बन्धी आदि बातों को साझा किया।

कमलेश मिश्रा ने प्रेस भवन की मांग के साथ पत्रकारों की हित की लड़ाई लड़ने की बात कही। साथ ही कहा कि पत्रकार की यह बैठक प्रत्येक माह करने की बात कही।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधि सलाहकार अतुल शुक्ला ने कहा कि प्रतिमाह होने वाली बैठक होने से हमारे विचारों का आदान प्रदान हो जाता है और किसी प्रकार की समस्या आने पर उसे बैठक में खत्म किया जा सकता है, साथ ही कहा कि नियमित बैठक से संगठन का विस्तार हो सकता है।

सरताज अलाम ने कहा कि सभी लोगों को एक दूसरे को ख्याल रखना चाहिए क्योंकि यह संगठन परिवार के रूप में कार्य करता है। रोहित सिंह ने कहा कि सभी पत्रकारों को एक होकर रहना चाहिए ताकि आपसी मतभेद को खत्म किया जा सके। इसके साथ ही 1 वर्ष बाद हुए पत्रकारों की बैठक पर दुःख जताते हुए संजय मिश्रा ने कहा कि हम सभी पत्रकार बन्धु अनुशाषित होकर अपनी क्षमता के अनुसार कार्य करते है, इसलिये नियमित बैठक जरूरी है।

वकील खान ने कहा कि सभी को पत्रकारों के पत्रकार हित में कार्य करना चाहिए और यदि किसी पत्रकार साथी को किसी प्रकार की समस्या आती है तो सभी को मिलकर उनका सहयोग करना चाहिए।

इसके साथ ही कनिष्ठ उपाध्यक्ष केपी सिंह, जीत बहादुर श्रीवास्तव, निसार अहमद चौधरी, धर्मेश श्रीवास्तव, सुग्रीम यादव, विजय प्रताप सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।


कार्यक्रम का संचालन कर रहे संगठन महामंत्री मुस्तन शेरुल्लाह ने बैठक में आये सभी पत्रकारों का स्वागत करते हुए कहा कि नियमित बैठक से पत्रकारों की समस्याएँ वैसे ही खत्म हो जाएगी साथ ही सभी साथी नई ऊर्जा के और बेहतर कार्य कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने नियमित मीटिंग, कार्ड नवीनीकरण, सदस्यता फार्म, प्रेस भवन हेतु जमीन की मांग, पत्रकारों की एक जुटता, संगठन विस्तार पत्रकारों की उपस्थिति, पद की निष्क्रियता और रिक्त पदों पर चयन विषय को लेकर बेहतर तरीके से अपनी बात कही। साथ ही बताया कि नियमित बैठक से संगठन के विस्तार को लेकर एक नई रणनीति तय की जाएगी।

कार्यक्रम में संगठन के रिक्त पदों पर चयन को लेकर सर्वसम्मति से नए लोगों को जिम्मेदारी के साथ पुराने साथियों को अन्य जिम्मेदारी सौंपी गई। जिसमें मीडिया प्रभारी रहे विजय प्रताप सिंह को संप्रेक्षक का दायित्व सौंपा गया।

अजीज अहमद को सह मीडिया प्रभारी, प्रदीप उपाध्याय को संगठन प्रचार मंत्री, अतुल शुक्ला को विधि सलाहकार, राकेश राज को संयुक्त मंत्री और संरक्षक मण्डल में शैलेन्द्र प्रताप सिंह (शैलू सिंह) को दायित्व दिया गया। पदों के चयन के बाद सभी लोगों को जिलाध्यक्ष आलोक श्रीवास्तव व तहसील अध्यक्ष राकेश तिवारी की अध्यक्षता में उन्हें शपथ भी दिलाया गया।


इस दौरान रामानंद पाण्डेय, रमेश शुक्ला, राकेश कुमार उपाध्याय, शैलेन्द्र पाण्डेय, पंकज पाण्डेय, अभिषेक कुमार श्रीवास्तव, धर्मेश श्रीवास्तव, हंसराज प्रसाद, अभिषेक कुमार गौड़, राजकुमार पटवा, वकील खान, अजय वरूण, मो० अतीक खान, संजय पाण्डेय, अहमद अली, अंकित त्रिपाठी, शिव रतन कन्नौजिया आदि मौजूद रहे।

Loading