भारत सरकार द्धारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे मे दी गई जानकारी

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज

सरताज आलम


शोहरतगढ़/सिद्धार्थनगर,5अप्रैल,2023!इंडो नेपाल पोस्ट


भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही ”मिशन वात्सल्य“योजना के तहत ग्राम बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक ग्राम पंचायत पिपरा के पंचायत भवन मे सम्पन्न हुई.

कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान ने की। प्लान इंडिया के विजयशंकर यादव ने सभी को बाल अधिकार व पूर्व में कि गयी बैठक की समीक्षा की ।

इस योजना के अनुसार 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे/ बच्चियों के संरक्षण हेतु सशक्त संरक्षणत्मक परिवेश का निर्माण करने हेतु तथा बच्चों की देखरेख, पालन पोषण, उनको हिंसा तथा दुव्यवहार से बचाने के लिए सभी को जागरूक किया गया।

प्रधानाध्यापक कर्रार अली ने बताया कि बच्चो के विकास में अभिभावको की अहम भूमिका है इसलिए पेरेंट्स बैठक करके माता पिता को जागरूक किया जा रहा है।

सभी को ग्राम बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की जिम्मेदारियो के बारे में बताया गया। ड्रॉपआउट बच्चो को चिन्हित कर उन्हें शिक्षा से जोड़ना, किशोरियों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना। ग्राम पंचायत में बाल श्रम, बाल विवाह, बाल तस्करी, बाल शोषण,साइबर क्राइम, सेफ माइग्रेशन एवं बाल अपराधों के मुद्दों को लेकर चर्चा करके समुदाय को जागरूक किया।

इसके साथ बच्चो के लिए हेल्प लाईन 1098, 112, 1090 के बारे में बताया गया ।

इस दौरान ग्राम प्रधान उषा वरूण, एएनम किरन, कर्रारअली, आंगनबाड़ी सुनीता सिंह,निर्मल यादव,जवाहर वरुण,गीता(आशा) दिलीप, विजयशंकर यादव, सोनरावती, बाल प्रतिनिधि में पूजा, रेशमा एव अनिल यादव आदि लोग मौजूद रहे।

Loading