कार्यशाला में कर्तव्य एवं दायित्व बोध से रूबरू हुए एसएमसी अध्यक्ष व प्रधानाध्यापक

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत राजनीति शिक्षा समाज

  • सामुदायिक सहयोग से विद्यालयों की बदल सकती है सूरत

सरताज आलम


शोहरतगढ़/सिद्धार्थनगर,15 अप्रैल 2023!इंडो नेपाल पोस्ट


ब्लाक संसाधन केंद्र के शिवपति इंटर कॉलेज सभागार में शनिवार को एसएमसी अध्यक्षों व विद्यालय के प्रधानाध्यापकों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन खंड शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

जिसमें विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्षों को उनके कर्तव्य, दायित्व एवं अधिकारों की जानकारी दी गई। खंड शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार शुक्ला ने कहा कि निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को निशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना अनिवार्य है।

उन्होंने समिति के गठन का भी जानकारी दिया। इसके साथ कहा कि विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्षों व सामुदायिक सहयोग से विद्यालय की दशा और दिशा बदल सकती है।

बेहतर ढंग से विद्यालय में रुचिपूर्ण वातावरण का सृजन किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूलों में बिना किसी भेदभाव के बच्चों को कक्षा 8 तक की शिक्षा बाल अधिकार के तहत दिया जाना है।

अध्यक्षों को एसएमसी खाता संचालन के अलावा अन्य अधिकारों की भी जानकारी दी गयी। अधीक्षण से सहयोग की अपेक्षा करते हुए वर्तमान सत्र में अधिक से अधिक नामांकन कराने पर जोर देने की बात हुई।

एकेडमिक रिसोर्स पर्सन मुस्तन शेरुल्लाह ने निपुण भारत मिशन की संचालित योजनाओं औरएसएमसी अध्यक्षों के साथ अन्य अभिभावकों व छात्रों के बीच आत्मीय सम्बन्ध मजबूत बनाने पर बल दिया।

विभाग के निर्देश के तहत समय अंतर्गत विद्यालय को आपसे सहयोग और ऊर्जा शिकार करते हुए निपुण बनाने का संकल्प लिया गया।

इस दौरान गुणवत्ता समन्वयक आशिक़ रजा खान, एमआईएस ग्रिजेश त्रिपाठी, शिक्षक रामविलास यादव, मनीष सिंह, लालजी यादव, प्रमोद कुमार, कल्पना, मनोज कुमार यादव, अवधेश सिंह, अतिउल्लाह, अमरेश कुमार, रामराज चौधरी, अली हसन, मोहम्मद नैयर सिद्दीकी, कृपा शंकर त्रिपाठी, छेदी मल्ल, एसएमसी अध्यक्ष राम शंकर, मोहन, जयप्रकाश, रेखा देवी, सरिता, कमलावती, मुंशीराम, दीनदयाल आदि लोग उपस्थित रहे।

Loading