मिशन शक्ति: थाना हर्रैया में know your police कार्यक्रम का आयोजन

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत शिक्षा समाज

रईस अजहरी

बलरामपुर,07 नवंबर। इण्डो नेपाल पोस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नारी सशक्तिकरण ,नारी सम्मान एवं नारी स्वावलंबन हेतु चलाए जा रहे अभियान मिशन शक्ति के प्रचार प्रसार के लिए जनपद बलरामपुर के थाना हर्रैया में KNOW YOUR POLICE (KYP) कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इसमें थाना हर्रैया के कन्या इंटर कॉलेज हर्रैया,बलरामपुर के छात्राओं को थाने पर आमंत्रित करके उनको पुलिस विभाग के बारे में विभिन्न जानकारियां दी गई।

उनको मिशन शक्ति, महिला हेल्पडेस्क, थाना परिसर के विभिन्न हिस्सों, अभिलेखों, हथियारों, यातायात नियमों, UP112, वीमेन पावरलाइन 1090, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, ट्वीटर सेवा आदि के बारे में विस्तार से समझाया गया। बालिकाओं को बताया गया कि किसी के द्वारा अभद्र टिप्पणी, छींटाकशी, छेड़छाड़ या किसी अराजक तत्व द्वारा पीछा करने पर बिना डरे तत्काल यूपी पुलिस की आपातकालीन सेवाओं से सहायता लें। वूमेन पावर लाइन 1090 के संबंध में बताया गया कि इस सेवा के तहत शिकायत सुनने वाली अधिकारी भी महिला अधिकारी होती है, इसमें शिकायतकर्ता का नाम ,पता, मोबाइल नंबर आदि किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता है। पूर्णतया गोपनीय रखते हुए सहायता की जाती है ।

जनपद के प्रत्येक स्कूल कॉलेज के प्रांगण में बलरामपुर पुलिस की तरफ से शिकायत पेटिका लगाई गई है यदि कोई समस्या होती है तो तत्काल अपनी शिकायत लिखकर शिकायत पेटिका में डाल सकते हैं, जिसे महिला पुलिस कर्मियों द्वारा सप्ताह में दो बार शिकायत पेटिका खोल कर उसमें प्राप्त शिकायतों का निस्तारण प्रभारी निरीक्षक या क्षेत्राधिकारी स्तर से किया जाता है।KYP के द्वारा छात्राओं के मन में पुलिस विभाग को लेकर पल रही विभिन्न भ्रांतियों को दूर किया गया।

Loading