कानपुर:छात्र-छात्राओं के बीच चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह के अंर्तगत कला प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर भारत शिक्षा समाज

बच्चों ने बाल समस्याओं को पन्नों पर उकेरा

कानपुर19 नवम्बर। इण्डो नेपाल पोस्ट

चाइल्डलाइन कानपुर के तत्वाधान में दिनांक 14 नवम्बर 2020 से 20 नवम्बर 2020 तक ‘‘चाइल्डलाइन से दोस्ती’’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसके पंचम दिवस पर आज डा0 भीमराव अम्बेडकर कन्या इण्टर कालेज करबघ परसौली कानपुर में बाल समस्याओं को लेकर कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के 100 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया।


कार्य्रकम के दौरान के प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार कुशवहा ने बच्चों को बताया कि चाइल्डलाइन कानपुर द्वारा आयोंजित चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह कार्य्रकम का आयोजन करना बहुत ही सराहनीय कार्य है जिससे कानपुर के सैकडों लोग चाइल्डलाइन की सेवाओं से जागरूक होते है और इससे अधिक से अधिक जरूरतमंद बच्चों की मदद होती है।


चाइल्डलाइन के निदेशक कमलकान्त तिवारी ने बताया कि बच्चों के बीच बाल अधिकारों, भू्रण व नवजातों की हत्या, बाल मजदूरी आदि विषयों पर जागरूकता उत्पन्न करने के लिए चाइल्डलाइन कानपुर द्वारा कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें स्कूली बच्चों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर अपनी कला और जौहर को पन्नों पर उकेरा।
साथ ही बताया कि कार्यक्रम में बच्चों को बाल शोषण से बचने एवं बाल अधिकारों के प्रति जागरूक रहने के बारे में अवगत कराते हुए चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम को सफल बनाने में उनके सहयोग की आवश्यकता को बताते हुए चाइल्डलाइन से जुड़कर बच्चों की मदद में हाथ बढ़ाने की प्रेरणा भी दी।


कार्य्रकम संयोजक रामानन्द पाठक ने बच्चों को बताया कि बाल दिवस से आज तक चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जो कि सफल हो रहा है और इस कार्यक्रम के तहत 5,000 से अधिक लोगों कांे जागरूक किया गया एवं उन्हे चाइल्डलाइन के साथ बच्चों की मदद के लिए अग्रसर रहने के लिए प्रेरित किया गया।
साथ ही बच्चों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन का प्रमुख उद्देश्य उनके प्रतिभा को निखार कर समाज के सम्मुख लाना जिससे वे विकास की मुख्य धारा से जुड सके एवं बाल अधिकारों व बाल समस्याआंे के प्रति जागरूक हो सके।
कार्य्रकम के अंत में कला प्रतियोगिता में विजयी बच्चों को पुरस्कृत किया गया जिसमें प्रथम पुरस्कार डा0 भीमराव अम्बेडकर कन्या इण्टर कालेज करबघ परसौली कानपुर के कृष्ण कुमार द्वितीय पुरस्कार. शिवेन्द्र तिवारी तृतीय पुरस्कार, कृष्णा विद्या इण्टर कालेज करबघ परसौली कानपुर सांतवना पुरूस्कार डा0 भीमराव अम्बेडकर कन्या इण्टर कालेज करबघ परसौली कानपुर के प्रमोद कुमार, पंचम पुरूस्कार अनूपा को दिया गया ।


इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से डा0 भीमराव अम्बेडकर कन्या इण्टर कालेज करबघ परसौली कानपुर के प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार कुशवहा, उपेन्द्र सिंह, अजय भदौरिया बाल मुकुन्द शुक्ला,विमल पाल, अमित यादव, रचना पाल, रमा कन्नौजिया, कुमारी गुडिया पाल, श्री अमिताभ डे, चाइल्डलाइन के निदेशक कमलकान्त तिवारी, समन्वयक प्रतीक धवन, रामानन्द पाठक, दीक्षा तिवारी, शिव कुमार, आलोक चन्द्र वाजपेयी, आदि लोग उपस्थित रहे।

Loading