पचपेड़वा:बाड़ी परियोजना के अंतर्गत 30 थारू किसानों को भ्रमण का अवसर

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पर्यटन पूर्वांचल शिक्षा समाज

एम.एस. खान

पचपेड़वा,बलरामपुर,23 जनवरी।इण्डो नेपाल पोस्ट


राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), बलरामपुर के सहयोग से शोहरतगढ़ एनवायर्नमेंटल सोसाइटी (एस ई एस) ने जनपद बलरामपुर के विकास खंड पचपेड़वा के थारू जनजाति के 30 किसानों को बागवानी (बाड़ी ) की तकनीकी को सीखने हेतु 20 जनवरी 2021 को श्रावस्ती ग्रामोद्योग विकास सेवा समिति के लिये रवाना हुए। जनपद बलरामपुर के पचपेड़वा विकास खंड के खंड विकास अधिकारी अनुज सक्सेना ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

खंड विकास अधिकारी ने बताया कि भ्रमण के दौरान थारू किसान श्रावस्ती के सफल आदिवासी किसानों के खेतों (वाड़ियों) का भ्रमण करेंगे व बागवानी के साथ मिश्रित खेती के हुनर सीखेंगे और साथ ही साथ स्वय सहायता समूह, बकरी पालन,मुर्गी पालन, मधुमख्खी पालन के तकनीकी कार्य को भी सीख सकेंगे तथा वापस आकर उसको अपनाएंगे।


जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, अरुण कुमार ने बताया कि पचपेड़वा में नाबार्ड द्वारा संचालित समन्वित आदिवासी कार्यक्रम के अन्तर्गत इस भ्रमण का आयोजन किया गया है। इससे बलरामपुर के थारू न केवल खेती के नए हुनर सीखकर उसको अपनाएंगे। किसानों का नेतृत्व कर रहे एकीकृत आदिवासी विकास कार्यक्रम के कार्यक्रम प्रबन्धक श देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि भ्रमण पर जा रहे किसानों में कई महिला किसान हैं जिनको इस तरह का अवसर पहली वार प्राप्त हो रहा है। किसानों में चंद्रभान, रामधीरज, रामफकीरे, लीलावती, जवाहर, शीला खिसौनी , पहलवान, आदि मौजूद रहे व भ्रमण के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त किया।

 886 total views,  2 views today