कानपुर-परमट पुलिस व चाइल्डलाइन कार्यकर्ताओं ने जन जागरूकता फैलाकर आउटरीच के माध्यम से 1098 डायल करने की अपील

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर भारत शिक्षा समाज

कानपुर,24 अगस्त।इण्डो नेपाल पोस्ट

चाइल्डलाइन कानपुर दुआरा परमट पुलिस के साथ चाइल्डलाइन (1098) के बारे में जागरूक करने के उददेश्य से जनसामान्य, फल व सब्जी विक्रेता, दुकानदार, टेम्पो व आटो चालक आदि को जागरूक करने के उददेश्य से आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।


चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमल कांत तिवारी ने बताया कि चाइल्डलाइन कार्यकर्ताओं द्वारा समय समय पर कानुपर नगर के विभिन्न स्थानों पर जन सामान्य को चाइल्डलाइन सेवाओं के बारे में जागरूक करने के उददेश्य से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन निरंतर किया जाता है जिस क्रम मे आज चाइल्डलाइन कार्यकर्ताओं द्वारा परमट पुलिस के साथ चाइल्डलाइन (1098) की जागरूकता के लिए आज चाइल्डलाइन कार्यकर्ताओं द्वारा आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिससे पुलिस भी बच्चों के मामले आने पर सर्तकता बढेगी और बच्चों का शोषण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही हो सकेगी। कार्य्रकम में लगभग 100 से अधिक लोगों को जागरूक किया गया।


इस कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य जन सामान्य को चाइल्डलाइन की सेवाओं से जागरूक करने एवं अधिक से अधिक जरूरतमंद एवं मुसीबत में फंसे बच्चों की मदद करना है। अपील की कि वे घर से भटके व जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए आगे आये और उनकी सहायता के लिए 24 घण्टे किसी भी समय 1098 निशुल्क नम्बर डायल कर बच्चें को सुरक्षा व संरक्षण प्रदान कर सकते है।


कार्यक्रम में चाइल्डलाइन के कार्यकर्ताओं एवं परमट पुलिस ने जन सामान्य, सहित टैम्पों व आॅटो चालकों सहित सैकड़ों लोगों ने कार्यक्रम में रूचिपूर्ण सहभागिता दिखाते हुए चाइल्डलाइन कानपुर को बच्चों के लिए बेहतर सर्विस बताते हुए सहयोग का आश्वासन दिया।


चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक प्रतीक धवन ने बताया कि समाज के उपेक्षित, अपने अधिकारो से वचिंत घर, स्कूल, बाजार ,सड़क सहित हर पल शोषण का शिकार बनने वाले बच्चो को जरूरत पडने पर न्याय दिलाने एंव दोषिओं को दण्डित कराने में सहयोग प्राप्त करने के लिए 1098 चाइल्ड लाइन कानपुर एवं बाल अधिकार तथा सुरक्षा के उपायो की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में बताया गया कि बच्चे स्वयं अथवा उनके अभिभावक मोबाइल फोन से निःशुल्क डायल करके अपनी समस्या से चाइल्डलाइन को अवगत करा सकते हैं।


साथ ही बताया कि यह राष्ट्रीय स्तर की निशुल्क, आपातकालीन, 24 घण्टे चलने वाली फोन हेल्प लाइन सेवा है जो कि वर्तमान में भारत के करीब 500 से अधिक शहरों व 150 से अधिक रेलवे स्टेशनों में कार्यरत है।
चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमल कान्त तिवारी ने बताया कि चाइल्डलाइन कानपुर 1098 विगत 13 वर्षाें से सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी द्वारा संचालित की जा रही है और चाइल्डलाइन की जागरूकता न होने के कारण बहुत से भटके, घर से बिछड़े व समाज से उपेक्षित बच्चों को उनके परिजन एवं संरक्षण नहीं मिल पाता है।

चाइल्डलाइन, नगर की सभी जनता एवं बच्चों तक 1098 नम्बर की पहुंच बनाने के उद्देश्य से विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम का संयोजन कर रही है।
साथ ही चाइल्डलाइन कानपुर की सफलता के बारे में बताते हुए कहा कि चाइल्डलाइन कानपुुर द्वारा पिछले 13 वर्षों में विगत 12 वर्षों में 5638 भटके बच्चों को उनके घर पहुचाया एवं 93 बच्चों को चिकित्सीय सहायता, 1152 बच्चांें को आश्रय, 4026 बच्चांें की काऊसलिंग कर उन्हे उज्जवल भविष्य के लिए प्रेरणा प्रदान की तथा लगभग 1085 बच्चों को उनके साथ हो रहे शोषण से अवमुक्त कराया।


कार्य्रकम में मुख्य रूप से परमट पुलिस कर्मियों में राजेश कुमार, राम खिलावन, शमशेर बहादुर, जगजीवन प्रसाद भदौरिया, चाइल्डलाइन कानपुर केे समन्वयक प्रतीक धवन, अंजु वर्मा, नारायण दत्त त्रिपाठी, आलोक चन्द्र वाजपेयी, अमन पाण्डेय आदि उपस्थित रहें।

Loading