कवि सम्मेलन एवं मुशायरा:-…जन्म लेता जो भारत में, बड़ा वो भाग्यशाली है

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज


बर्डपुर, सिद्धार्थ नगर,05 दिसम्बर।इण्डो नेपाल पोस्ट

कपिलवस्तु नगर पंचायत के स्थापना दिवस के अवसर पर शनिवार की रात आयोजित कवि सम्मेलन एवं मुशायरे में कवियों और शायरों ने प्रेम, श्रृंगार, हास्य, व्यंग्य एवं वीर रस प्रधान रचनाएँ प्रस्तुत कर लोगों को प्यार, मोहब्बत और भाईचारे का सशक्त संदेश दिया.

कार्यक्रम का शुभारंभ कवयित्री अंकिता उपाध्याय की सरस्वती वंदना से हुआ. समाज में बेटियों की दशा पर आधारित कविता पेश कर सलोनी उपाध्याय ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया.

अपनी बारी में मशहूर कवि नियाज़ कपिलवस्तुवी ने –

दिल मटेहना में बसे, है जान जब तक जान में,

इससे ज़ियादा क्या कहूँ मैं बर्डपुर की शान में,

सुनाकर बर्डपुर वासियों के साथ अपनी सुनहरी यादों को साझा कर ख़ूब वाहवाही लूटी. गोंडा से आयीं सुप्रसिद्ध कवयित्री ज्योतिमा शुक्ला रश्मि ने अपनी मधुर आवाज़ में –

यहाँ गीतों में गंगा है, यहाँ राधा निराली है,

जन्म लेता जो भारत में, बड़ा वो भाग्यशाली है,

सुनाकर लोगों को देशभक्ति और राष्ट्रप्रेम की भावना से ओतप्रोत कर दिया. वीर रस के कवि पंकज प्रखर ने –

सिर्फ तलवारों से पत्थर काटना मुमकिन नहीं,

हौसलों में भी हमारे धार होना चाहिए,

ज़बरदस्त अंदाज में प्रस्तुत कर युवाओं को जोश और हौसले से ओतप्रोत कर दिया. नैनीताल से आए मशहूर कवि मोहन मुंतज़िर ने प्यार और श्रृंगार में पगी रचना –

दिल में तुम्हीं बसे हो, मगर मन बदल लिया,

चेहरा बदल न पाए तो दर्पन बदल लिया,

ख़ूबसूरत तरन्नुम से सुनाकर युवा श्रोताओं को ख़ूब गुदगुदाया. मशहूर शायरा गुलेसबा के अवधी गीतों और ख़ूबसूरत ग़ज़लों ने कविसम्मेलन को नयी ऊंचाई प्रदान की. जनपद के वरिष्ठ कवि ब्रह्मदेव शास्त्री पंकज ने अपने मोहक अंदाज में देशप्रेम, एकता और भाईचारे का संदेश देकर कार्यक्रम को विशेष गरिमा प्रदान की. युवा कवि पंकज सिद्धार्थ ने बेहतरीन अंदाज में संचालन कर ख़ूब वाहवाही लूटी.


सुप्रसिद्ध हास्य कवि बादशाह प्रेमी की रचनाओं ने ख़ूब ठहाके लगवाए. डाक्टर सत्यमवदा शर्मा ने देशभक्ति पूर्ण रचना प्रस्तुत कर देश के वीर सैनिकों का महिमामंडन किया.


कार्यक्रम में अरूणेश विश्वकर्मा, रियाज़ कासिद, नूर का़समी, सालिक बस्तवी, डाक्टर नरेंद्र पटेल, अताउल्लाह शाह, रागिब कलीम, अरशद सिद्धार्थ नगरी आदि ने भी अपनी रंगारंग रचनाओं से सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई.


कार्यक्रम के अंत में कपिलवस्तु वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक एवं कविसम्मेलन के आयोजक इंजीनियर सर्वेश जायसवाल ने कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए, उपस्थित सभी कवियों एवं श्रोताओं के प्रति आभार प्रकट किया.

कार्यक्रम में राम बिलास जायसवाल, जयप्रकाश गुप्ता, भाजपा नेता ओमप्रकाश यादव, नितेश पांडेय, कन्हैया पासवान, शिवनाथ चौधरी, चंद्रभान पहलवान, राजेन्द्र विश्वकर्मा सहित सिद्धार्थ प्रेस क्लब अध्यक्ष संतोष श्रीवास्तव, कर्मचारी नेता सुजीत जायसवाल, युवा समाजसेवी प्रभात जायसवाल, गणेश जायसवाल, परमात्मा जायसवाल, जमाल अहमद, ज़ुबेर अहमद, राजकुमार आदि सहित हज़ारों श्रोताओं की उपस्थिति रही.

Loading