एकेडमिक ग्लोबल स्कूल के छात्रों ने क्वालीफाई की एनटीएसई की परीक्षा

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत शिक्षा समाज
  • भारत सरकार के नेतृत्व में एनसीईआरटी द्वारा कराई जाती है एनटीएसई की परीक्षा

गोरखपुर,19 फ़रवरी,2022।इण्डो नेपाल पोस्ट

भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली एनटीएसई परीक्षा में शहर के पादरी बाजार क्षेत्र के जंगल धूषण स्थित एकेडमिक ग्लोबल स्कूल के दो छात्र चयनित हुए हैं।


यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें लाखों परीक्षार्थी शामिल होते हैं। स्टेज वन की परीक्षा में देश के करीब 8000 छात्र चयनित होते हैं।जबकि स्टेज- टू की परीक्षा में इनमें से 2000 छात्रों को चयनित किया जाता है। साथ ही इन छात्रों को कक्षा ग्यारहवीं से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है जिसकी धनराशि लगभग 4000 से कुछ लाख रुपए तक होती है।

छात्रों को मिठाई खिलाकर, बुके देकर व प्रमाण पत्र देकर किया गया सम्मानित

ऐकडेमिक ग्लोबल स्कूल की तरफ से एनटीएसई परीक्षा में चयनित होने पर विद्यालय में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 11 वीं के अभयराज मिश्र, राहुल चौधरी व उपस्थित अभिभावकों को फूल माला पहनाकर, बुके देकर व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


इसके बाद विद्यालय के निदेशक राजेश कुमार, सहायक निदेशक संदीप कुमार, प्रधानाचार्य वीसी चॉको, एडमिनिस्ट्रेटर अफरोज खान, को-ऑर्डिनेटर अर्चना पाठक, शिक्षक सुमित चौधरी व जय गौर ने मिठाई खिलाकर चयनित छात्रों का उत्साहवर्धन किया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक राजेश कुमार ने एनटीएसई परीक्षा की विस्तृत जानकारी व बेहतर भविष्य के लिए शुभकामना दी। सहायक निदेशक संदीप कुमार ने परीक्षा का एक्स्ट्रा क्लास के लिए उपलब्ध किए जाने वाले संसाधनों का विश्वास दिलाया।

प्रधानाचार्य एबीसी चौक पुणे छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए विद्यालय द्वारा चलाए जा रहे अतिरिक्त कक्ष व प्रोग्राम की चर्चा की। अभिभावकों ने कहा कि विद्यालय द्वारा चलाए जा रहे बेस प्रोग्राम, बुकलेट, नोट्स, अतिरिक्त कक्षाएं, व सप्ताहिक टेस्ट से परीक्षा उपयोग करने में सहायता मिली है।

कोऑर्डिनेटर अर्चना पाठक ने छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाएं संचालित किए जाने की रूपरेखा बताई तो वहीं सुमित चौधरी ने बच्चों को गणितीय सूझबूझ व टाइम मैनेजमेंट की जानकारी दी, रीजनिंग के शिक्षक जय गौर ने छात्रों को प्रश्नों को सरल तरीके से हल किए जाने की विधि की चर्चा की। साथ ही विद्यालय द्वारा प्रोवाइड कराए जाने वाले नोट, बुकलेट व बेस प्रोग्राम की समीक्षा की।

Loading