मुख्तार अहमद एजुकेशनल सोसाइटी और इस्लामिया एजूकेशनल सोसाइटी के तत्वावधान में तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव सम्पन्न

उत्तर प्रदेश खेल ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज

अशफाक अहमद

गोरखपुर,25 दिसम्बर,2022 ।इंडो नेपाल पोस्ट

मुख्तार अहमद एजुकेशनल सोसायटी और इस्लामिया एजुकेशनल सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में विगत दिवस सेठ एम.आर जयपुरिया गीडा, गोरखपुर एवं सेठ एमआर जयपुरिया आजाद चौक, गोरखपुर पर तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव का शुभारंभ हुआ।


इस अवसर पर संस्था के प्रबंधक शोएब अहमद ने बताया कि विगत वर्षों में हमने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत-बहुत सी आपदाओं का सामना किया है।

जिसका प्रतीकूल प्रभाव शिक्षा जगत पर भी पड़ा है। परंतु आपदाओं से लडक़र नये परिवेश में जीना ही सृष्टि का नियम है। यही वजह है कि हमने शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों के बौद्धि एवं शारीरिक विकास हेतु तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव का आयोजन किया है।

जिसमें दोनों स्कूलों के विद्यार्थी प्रतिभाग कर अपनी अपनी क्षमता के अनुसार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगें।


इस अवसर पर सेठ एमआर जयपुरिया गीडा के प्रधानाचार्य टीजो जानसन ने बताया कि प्रतियोगिता बच्चों के बौद्धि क्षमता को परखने का माध्यम है, इसीलिए समय समय पर इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन बहुत आवश्यक है।

क्लब एक्टीविटी के अन्तर्गत छात्र छात्राओं के मध्य मानसिक एवं बौद्धिक परख के आधार पर विद्यार्थियों की क्षमता की पहचान होती है।


इस अवसर पर सेठ एमआर जयपुरिया की प्रधानाचार्या इवान पॉल बर्नार्ड ने कहा कि जिस प्रकार गृह उत्सवों का बहुत महत्व होता है, उसी प्रकार विद्यालय के उत्सवों का भी बहुत महत्व होता है,।

जिससे विद्यार्थियों का बौद्धिक विकास होता है। हमें समय-समय पर अवसर मिलते हैं जब हम सार्वजनिक रूप से अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर सकते हैं। इसलिए हमें इन कार्यक्रमों में बढ़चढक़र भाग लेना चाहिए और इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए।

तीन दिनों तक चलने वाले इस वार्षिकोत्सव के पहले दिन क्लब एक्टिविटी का आयोजन हूआ। जिसमें वाद-विवाद, कहानी लेखन, निबंध, कॉमिक स्ट्रिप, मिट्टी की ढलाई, पेंटिंग, प्रकृति कला, वक्तृत्व और सस्वर पाठ आदि प्रतियोताओं में सेठ एम आर जयपुरिया गीडा एवं आजाद चौक के छात्र छात्राओ ने प्रतिभाग किया।


इस अवसर पर सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल आजाद चौक पर आयोजित कहानी लेखन प्रतियोगिता में प्रथम आवी शुक्ला, द्वितीय अदरिका, निबंध लेखन में राशिदा अंजुम प्रथम एवं आस्था दूबे ने द्वितीय, क्ले मॉलडिंग में कल्पना ने प्रथम, अयांश ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

इसी प्रकर कॉमिक स्ट्रीप में दिव्यांशी ने प्रथम एवं राशिदा अंजुम ने द्वितीय, पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अंकुश और शिवानी राय ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।


सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल, गीडा कैंपस में आयोजित प्रतियोगिता में कहानी लेखन (अंग्रेजी) में दक्ष मद्धेशिया यशराज एवं कहानी लेखन (हिन्दी) में अनुष्का यादव विजयी रहीं।

कामिक स्ट्रीप में करीमा खालिद विजयी रहीं। वाद विवाद प्रतियोगिता (अंग्रेजी) में श्लोक अग्रवाल व वाद विवाद प्रतियोगिता (हिन्दी) में आत्मन पाण्डेय विजयी रहे।

पेंटिंग प्रतियोगिता में मोहम्मद मीर व आयुषी मिश्रा विजयी रहीं। प्राकृतिक कला में सृष्टि यादव, क्ले मॉलडिंग में शावनी कुमार वअभिषेक शर्मा विजयी रहे।

रीसाइटेशन अंग्रेजी में अभिशौर्या राय, हिन्दी में शौर्या विक्रम विजयी रहें। इलोकुशन अंग्रेजी समृद्ध नागवंशी एवं इलोकुशन हिन्दी में उत्कर्ष पाण्डेय विजयी रहें।


इसी क्रम में ताहिरा इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंससेज के खेल प्रांगण में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता का प्रथम मैच सेठ एमआर जयपुरिया गीडा कैम्पस एवं माउण्ड हेरा इण्टरनेशनल एकेडमी बक्शीपुर के मध्य खेला गया। जिसमें सेठ एमआर जयपुरिया की टीम विजयी रही।

दूसरा मैच सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल गीडा और ताहिरा इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के स्टाफ के मध्य खेला गया जिसमें एक रोमांचक मुकाबले में सेठ एमआर जयपुरिया गीडा के स्टाफ क्रिकेट टीम विजयी रही।

Loading