धूप से तुरन्त आकर पानी का सेवन कर सकता है आपको बीमार – डाoशादाब अन्सारी

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा समाज स्वास्थ्य

  • अन्सारी क्लीनिक शोहरतगढ़़ पर आयोजित किया गया नि: शुल्क शिविर

निःशुल्क नेत्र चिकित्सा जांच शिविर का भी आयोजन

सरताज आलम


शोहरतगढ़़/सिद्धार्थनगर,14 जून 2023!इंडो नेपाल पोस्ट


गर्मी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते है। इस मौसम में कई तरह की बीमारियां लोगों को प्रभावित करती है। इस मौसम में स्किन समस्यायें भी बहुत हद तक बढ़ जाती हैं।

गर्मियों में जरूरी है कि अपने खानपान से लेकर पहनावे तक का पूरी तरह से ख्याल रखा जाय। इस समय स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

गर्मी ज्यादा परेशान न करे, इसके लिये जरूरी है कि सुबह जल्दी उठकर अपना पूरा रूटीन बनाया जाये। इस मौसम में डाइट का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है और धूप से वापस आकर फ़ौरन पानी का सेवन न करें।

उक्त बातें अंसारी क्लीनिक डाoशादाब अन्सारी ने क्लीनिक अन्सारी शोहरतगढ़़ पर आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में कहीं।

आगे कहा की गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक्स की होती है। इससे न सिर्फ बॉडी को एनर्जी मिलती है, बल्कि शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है।

गर्मी में छाछ, फ्रूट जूस, मिल्क शेक, ग्रीन सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए और सलाद में खीरा और ककड़ी का सेवन जरूर करें।

दिन भर में कम से कम 10 से 15 गिलास पानी अवश्य पिये और हल्का भोजन करें। आप चाहें तो थोड़ा-थोड़ा कई बार खा सकते हैं, लेकिन एक ही बार अधिक खाने से परहेज करें।

बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट वाले फूड से शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है। ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ा दें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है।

शिविर में 315 लोगो को निःशुल्क परामर्श कर दवाये वितरित की गयी। शिविर में नेत्र विशेषज्ञ द्वारा आँखों की भी जांच की गयी। इस मौके पर डाoसरफराज अन्सारी, डाoरुही परवीन, डाo,सेराज अहमद अन्सारी, डाoमेराज अन्सारी आदि लोग उपस्थित रहें।

Loading