कानपुर:मरियमपुर चैराहे व आर0टी0ओ0 कार्यालय में हस्ताक्षर अभियान

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर भारत शिक्षा समाज

कानपुर,19 नवम्बर। इण्डो नेपाल पोस्ट

बाल सेवी संस्था सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी के तत्वाधान में मरियमपुर चैराहे व आर0टी0ओ0 कार्यालय में चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्य्रकम के अंर्तगत हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 1000 से अधिक लोगो ने अपनी सक्रिय सहभागिता निभाई।

उदघाटन मुख्य अतिथि ए0आर0टी0ओ0 उदयवीर सिंह व विशिष्ट अतिथि सुनील कुमार शुक्ला सचिव भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन ने अपने हस्ताक्षर करके किया। साथ ही साथ उन्होने बताया कि हमें बाल शोषण को जरा भी बर्दाश्त नहीं करना चाहियें और यदि कोई ऐसा मामला प्रकाश में आता है तो त्वरित उसकी सूचना जिले में कार्यरत सम्बन्धित चाइल्डलाइन ;1098द्धएश्रम विभाग या पुलिस को देनी चाहियें जिससे समाज में बढ रहे बाल शोषण के मामलों में कमी लाई जा सके।


मुख्य अतिथि ए0आर0टी0ओ0 उदयवीर सिंह व विशिष्ट अतिथि सुनील कुमार शुक्ला सचिव भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन ने बताया कि बाल शोषण का शैतान धीरे – धीरे हमारे समाज की नींव को खोखला कर रहा है और इसे रोकने के लिये हम सभी को संयुक्त प्रयास करना है। जिससे हम बाल शोषण को पूरी तरह से इस समाज से उखाड़ फेंक सके।


मरियमपुर चैराहे व आर0टी0ओ0 कार्यालय में आयोजित हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम में मुख्य रूप से आये विचारों एवं बाल श्रम व बाल शोषण के विरोध में लिखे गये शब्दों मंे प्रमुख रूप से लिखा था कि ‘‘ बाल मजूदरी हमारे देश में एक कलंक की तरह है जिसे जड़ से समाप्त करना चाहिए’’ , बच्चे हमारे देश का भविष्य है इन्हें मजदूर बनाकर देश का भविष्य न बिगाड़े, नवजात शिशुओंें को बचायें 1098 डायल कर बतायें, बच्चे स्कूल जायेगंे तभी आगे बढ़ पायेंगे, बच्चों को बाल मजदूरी का बोझ मत ढोने दो उन्हें स्कूल जाने दों, बच्चों को दो उनका अधिकार, बाल मजदूरी का करो तिरस्कार,।बच्चों को न दो बाल मजदूरी का अभिषाप, बच्चों को पढ़ने दो, जीवन के संघर्ष से लड़ने दो, सेव चाइल्ड सेव इण्डिया सेव फ्यूचर, बाल श्रम भगाना है बच्चो को होनहार बनाना है, बच्चो से बाल मजदूरी नही करानी चाहिए, बाल मजदूरी कराना सबसे बड़ा पाप है, सेव अवर कन्ट्री फ्यूचर, बच्चो को न समझे शैतान बच्चे है भारत की शान, वी मस्ट सेव चाइल्ड, बच्चो से बाल श्रम कराना नरक जाने का रास्ता बनाने के समान है नवजात शिशुओंें की हत्याएं बन्द करों , बच्चों को अधिकार दिलाना है चाइल्डलाइन का हाथ बटाना है, नवजात बच्चों की हत्या न करें उन्हें भी जीने दें, सब बच्चों को है अधिकार, पूर्ण सुरक्षा पोषण प्यार, हम सबने यह ठाना है बच्चों को षोषण से बचाना है आदि। कार्यक्रम में नंन्हे मुन्ने बच्चों को गुब्बारे व टाॅफिया बांटी गई।


कार्यक्रम के दौरान समाज के उपेक्षित, अपने अधिकारो से वचिंत एवं पल पल शोषण का शिकार बनने वाले बच्चो को जरूरत पडने पर न्याय दिलाने एंव दोषियो को दण्डित कराने के उददेश्य से एवं बच्चो को स्वंय अथवा किसी जरूरतमन्द बच्चे की मदद करने के उद्देश्य के प्रति जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान व जागरूकता यात्रा का आयोजन किया गया जिससे वह सशक्त होकर अधिक से अधिक बच्चों की मदद की जा सके।
संस्था की सेवाओं के बारे में जानकारी देते हुए संस्था के अध्यक्ष कमलकान्त तिवारी ने बताया कि संस्था द्वारा चाइल्डलाइन मुसीबत में फंसे एवं जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए 24 घण्टे निशुल्क आपाताकालीन राष्ट्रीय स्तर की फोन सेवा चाइल्डलाइन कानपुर 1098 का संचालन कानपुर नगर में व रेलवे चाइल्डलाइन का संचालन कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर किया जा रहा है। जो कि चाइल्डलाइन इण्डिया फाउडेशन (महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार, द्वारा वित्तपोषित), मुम्बई द्वारा संचालित है।
साथ ही उन्होने बताया कि संस्था द्वारा समय समय पर हस्ताक्षर अभियान व जागरूकता यात्रा सहित विभिन्न स्थानों पर कैम्पों का आयोजन किया जाता रहता है जिसका मुख्य उददेश्य जनसामान्य को संस्था की सेवाओं के बारे में अवगत कराने के साथ -साथ बच्चों के अधिकारों के प्रति जागरूक करने व जनसामान्य को बाल शोषण का विरोध कर संस्था को जानकारी देने के प्रति जागरूक करना होता है।
चाइल्डलाइन समन्वयक प्रतीक धवन ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन सफल रहा और इसमें लगभग 1000 लोगों ने सहभागिता निभाई जबकि 5000 से अधिक से लोगों को संस्था की इस मुहिम से जुड़ने के लिए जागरूक किया गया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से मुख्य अतिथि ए0आर0टी0ओ0 उदयवीर सिंह, विशिष्ट अतिथि सुनील कुमार शुक्ला सचिव भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन, चाइल्डलाइन निदेशक कमलकान्त तिवारी, समन्वयक प्रतीक धवन, रामानन्द पाठक, दीक्षा तिवारी, शिव कुूमार, सोनाली धुसिया संस्था में इन्टर्नशिप कर रही बी0एल0एल0बी0 की छात्रा पारूल मिश्रा सहित सैकड़ों लोगों ने अपने विचार रखे।

Loading