भारत का संविधान दुनिया के सभी देशों से सर्वश्रेष्ठ संविधान है- डॉ. रुक्मिणी चौधरी

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर भारत शिक्षा समाज

हाशिम रिज़वी

लखनऊ,27 नवंबर। इण्डो नेपाल पोस्ट

सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के लोक संपर्क ब्यूरो और दिग्विजय नाथ पीजी कालेज गोरखपुर के संयुक्त तत्वाधान में संविधान दिवस पर अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ वेबिनार के माध्यम से संविधान शपथ लिया गया । महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रुक्मिणी चौधरी ने ‘‘प्रस्तावना पाठ’ कर संविधान प्रस्तावना के सभी विन्दुओं पर प्रकाश डालते हुए संविधान के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि भारत का संविधान दुनिया के सभी देशों से सर्वश्रेष्ठ संविधान है जिसमे सभी को समान अधिकार और स्वतंत्रता देता है।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी जय सिंह ने कहा कि आज का दिन यानी संविधान दिवस एक ऐतिहासिक दिवस है, आज ही के दिन बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी द्वारा भारत का संविधान दिया गया जो अपने आप मे सबसे बड़ा ग्रंथ है। संविधान की देन है कि हम सभी को हर तरह के अधिकार मिले हुए है। महिलाओं, वंचितों शोषितों को विशेष अधिकार संविधान के द्वारा ही मिला हुआ है जो स्वतंत्र रूप से मिल रहा है। हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि संविधान की जानकारी गांव गांव में जाकर हर एक व्यक्ति को दी जाये जिससे कि उनको भी अपने अधिकारों की जानकारी हो सके।


इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र चौहान ने अपने व्यक्तव्य में कहा कि भारत का संविधान देश की समता बंधुत्व और अखंडता को बताता है। संविधान के इतिहास पर भी प्रकाश डाला।
शिक्षा शास्त्र विभाग के श्रीमती निधि राय ने संविधान दिवस पर संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि संविधान की देन है कि हम महिलाओ को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर मिला है। सभी को संविधान की पूजा करनी चाहिए और डॉ. भीमराव अंबेडकर जी को नमन करना चाहिए।
इस अवसर पर डॉ. चंडी पांडेय और डॉ. संजय तिवारी ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. छबिलाल ने किया।
इस अवसर पर छात्र-छात्रायें और अन्य गड़मान्य ब्यक्ति मौजूद रहे।

Loading