वेलसन मेडिसिटी हास्पिटल लखनऊ की तरफ बढ़नी के नवजीवन हॉस्पिटल पर लगाया गया फ्री मेडिकल कैम्प

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर नेपाल पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत शिक्षा स्वास्थ्य

सरताज आलम


सिद्धार्थनगर, 30जून,2023!इंडो नेपाल पोस्ट

हृदय रोग से सम्बन्धित बीमारियों के इलाज के लिये उत्तर प्रदेश की जानी मानी संस्था वेलसन मेडिसिटी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल लखनऊ की तरफ से हृदय रोगियों की जांच के फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया।


बढ़नी स्थित नवजीवन हास्पिटल पर फ्री मेडिकल कैम्प के दौरान बढनी क्षेत्र के लोगों सहित नेपाल के मरीजों की भी जांच की गयी।

फ्री मेडिकल कैम्प का आयोजन मंगलवार सुबह ग्यारह बजे से तीन बजे तक चला जिसमें सीने में दर्द, चलने पर सांस का फूलना थकान, बायें हाथ में दर्द, गर्दन जबड़े व पीठ में दर्द, तेज या अनियमित दिल का धडकना, झुनझुनाहट से सम्बन्धित सैकड़ों की संख्या में मरीजों ने लाभ उठाया।

वेलसन मेडिसिटी हास्पिटल लखनऊ के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डाक्टर सत्येन्द्र तिवारी ने बताया कि ह्रदय सम्बन्धी बीमारी उचित खान पान और एक्सरसाइज न करने से शरीर में रुधिर की सप्लाई सही तरीके से न शरीर में रुधिर की सप्लाई सही तरीके से न हो पाने से शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन की सप्लाई पर्याप्त रूप से नहीं हो पाने के कारण कोशिकाएं अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती है जिससे समस्या हो जाती है।

ह्रदय को स्वस्थ्य रखने के लिये सुबह शाम टहलना और लगभग एक किलोमीटर की हल्की फुल्की दौड़ करने से शरीर में रक्त परिवहन सामान्य तरीके से होता रहता है, ह्रदय स्वस्थ्य रहता है।

फ्री मेडिकल कैंप के दौरान वेलसन मेडिसिटी हॉस्पिटल लखनऊ के सी ई ओ गौरव खुराना ने बताया कि उनका हास्पिटल सुपर सुविधाओं वाला अस्पताल है। हमारे यहां कार्डियो से सम्बन्धित सभी प्रकार के इलाज व आप्रेसन की सुविधा उपलब्ध है। 24 सेवेन kardiac cath लैब,
Anjioplasty, Anjiography a Pacemaker implant सहित हमारे यहां आयुष्मान कार्ड से फ्री इलाज उपलब्ध है।

मिस्टर खुराना ने बताया कि हमारे डाक्टर महीने में दो बार बुद्धवार के दिन बलरामपुर में श्री बालाजी ड्रग सप्लायर धुसाह कलकट्रेट मोड़ के पास समय देते हैं।

गौरव खुराना ने बताया कि उनके हास्पिटल में Anjiography करवाने का खर्च महज दस हजार रूपये में होता है, डायलिसिस की सुविधा एक हजार रूपये में इको सहित चार जांच महज दो हजार में उपलब्ध है।


ज्ञातव्य हो कि नगर पंचायत बढ़नी सिद्धार्थ नगर स्थित नव जीवन हास्पिटल पर समय-समय पर इस तरह के फ्री मेडिकल कैम्प का आयोजन होता रहता है।

डा0 जमाल अहमद ने बताया कि उनके हास्पिटल पर प्रत्येक शनिवार को नस एवं जोड रोग विशेषज्ञ डा0 शाह आलम अपनी सेवायें दे रहे हैं।

भविष्य में हास्पिटल पर इलाज की सुविधायें बढ़ायी जायेगी। जिससे क्षेत्र के लोगों को गोरखपुर और लखनऊ न भटकना पड़े, मेडिकल कैंप का आयोजन सुविधायें बढ़ाने की एक कड़ी है।

Loading