समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की हो रही है पहल, सौंपा गया शौचालय के रखरखाव का अनुबन्ध पत्र

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत शिक्षा समाज

एम एस खान

शोहरतगढ़,03 नवंबर । इंडो नेपाल पोस्ट

तहसील शोहरतगढ़ परिसर में मंगलवार को जिलाधिकारी दीपक मीणा ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन के तहत गांवों में निर्मित सामुदायिक शौचालय के रख रखाव व संचालन का अनुबन्ध पत्र बढ़नी व शोहरतगढ़ ब्लॉक के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सौंपा और सामुदायिक शौचालय के रखरखाव व संचालन व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। डीएम ने कहा कि महिलाओं के आत्मनिर्भर बनने व आयअर्जन के लिए समूह एक सशक्त माध्यम है।


राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन के तहत गांव की स्वयं सहायता समूहों को गांवों में निर्मित सामुदायिक शौचालय का रख रखाव व संचालन की जिम्मेदारी सौंपकर महिलाओं को रोजगार से जोड़ने का काम हो रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वंय सहायता समूह की महिलाएं सामुदायिक शौचालय की रख रखाव एंव संचालन स्वंय भी कर सकती हैं या इसके लिए किसी अन्य से भी काम ले सकती हैं।शौचालयों की साफ सफाई दिन में कम से कम दो बार कराने की बात कही।शौचालय संचालन और रख रखाव के लिए शासन से 9000 रुपये महीना समूहो को दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने तहसील क्षेत्र के 22 स्वयं सहायता समूहों को सामुदायिक शौचालयों के देख रेख की जिम्मेदारी पहले चरण में सौंपा।कहा कि गांव में ज्यादा से ज्यादा समूह का गठन अन्य महिलाओं को जोड़ कर किया जाये। स्‍वंय सहायता समूह से जुडकर महिलाये आत्‍मनिर्भर बन अपने परिवार का जीवकोपार्जन कर सकती है।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी अनिल कुमार, बीडीओ एजाज अहमद अंसारी, तहसीलदार अरविंद कुमार, पीडी संत कुमार, डीडीओ शेष मणि सिंह, शकील अहमद, सेक्रेटरी राधेश्याम चौधरी, जगजीवन, सरताज आलम, शिवकुमार, दीपक कुमार , बब्‍लू चौबे, सुबाष यादव,ग्राम प्रधान अजीज अहमद, बेचन शुक्ला, खजांची, फतेह मोहम्मद सहित बढ़नी व शोहरतगढ़ ब्लॉक के स्वंय सहायता समूहों की महिलाएं मौजूद रहीं। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने तहसील सभागार में जनपदीय अधिकारियों के साथ बैठकर क्षेत्र के जनता की समस्याओं को सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस में सुनवाई कर मामलों के निस्तारण के निर्देश सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को दिया। सुनवाई के दौरान कुल 62 मामले आये, जिसमें राजस्व – 49/ पुलिस – 3/ विकास – 2 /बिधुत – 3/आपूर्ति – 2/ नहर विभाग – 3/ मामले रहे । मौके पर किसी भी मामले का निस्तारण नहीं हो पाया।

Loading