बाल शोषण रोकने, बालअधिकारों एवं सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूकता हेतु जादू शो कार्यक्रम का हुआ आयोजन

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर भारत शिक्षा समाज

कानपुर,17 नवम्बर। इण्डो नेपाल पोस्ट


चाइल्डलाइन कानपुर के तत्वाधान में दिनांक 14 नवम्बर 2020 से 20 नवम्बर 2020 तक ‘‘चाइल्डलाइन से दोस्ती’’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसके तृतीय दिवस पर आज मलिन बस्ती रेल बाजार कानपुर नगर के बच्चों के बीच बाल शोषण रोकने, बाल अधिकारों एवं सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरूकता हेतु जादू शो कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मलिन बस्ती रेल बाजार के 50 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया। जिसमें कार्यक्रम के दौरान बाल शोषण न करने की अपील की गई।


कार्यक्रम का आरम्भ जादूगर रामआनन्द पाठक द्वारा बच्चों को बताकर कि हमें बाल शोषण को बर्दाश्त नहीं करना चाहिए बल्कि उसका विरोध कर प्रशासन व चाइल्डलाइन को सूचना देनी चाहिए। साथ ही कहा कि चाइल्डलाइन में सभी को बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए करके किया गया।
चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकान्त तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में बढ़ रही बाल शोषण की घटनाओं का विरोध करने एवं उनके खिलाफ कार्यवाही कर बाल शोषण मुक्त समाज की संकल्पना लिये सुभाष चिल्डेेन सोसाइटी व चाइल्डलाइन कानपुर के तत्वाधान में सैकड़ों स्कूली छात्रांए हाथों में तख्तिया लिए लोगों को बाल शोषण के खिलाफ विरोध करने एवं बाल विरोधी लोगों के खिलाफ कार्यवाही कर सहयोग की अपील की और ऐसे लोगों की सूचना चाइल्डलाइन के निशुल्क नम्बर 1098 व प्रशासन को देने की बात कही।
कार्य्रकम में बच्चों को बताया गया कि बाल दिवस से आज तक चाइल्डलाइन से दोस्ती कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जो कि सफल हो रहा है और इस कार्यक्रम के तहत 2000 से अधिक लोगों कांे जागरूक किया गया एवं उन्हे चाइल्डलाइन के साथ बच्चों की मदद के लिए अग्रसर रहने के लिए प्रेरित किया गया ।


चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक प्रतीक धवन ने बच्चों को संदेश दिया कि हमे अपने आस-पास लोगो को जागरूक करना चाहिए कि वह बच्चों कों बाल मजदूरी में लिप्त कर उनका भविष्य न बर्वाद करे बल्कि उन्हे स्कूल भेजे।
साथ ही उन्होने बताया कि जागरूकता न होने से कई बार लोग अपनी आंखों से होटलों, रेस्टोरेंट, कारखानों आदि मे बाल शोषण होते देखते है लेकिन जागरूकता न होने के कारण संबंधित विभाग को सूचना नही देते जो कि जादू कार्य्रकम के माध्यम से दिखाया गया। समाज में बाल शोषण ंकी स्थिति बड़ी दयनीय है, आए दिन समाज में बाल शोषण की घटनाएं प्रकाश मे आती रहती। अपने आसपास होने वाले बाल शोषण के प्रति सजग रहे और इसका विरोध करें, और कार्यक्रम को सफल बनाते हुए अपनी अधिक से अधिक सहभागिता प्रदान करें।
साथ ही उन्होने जनसामान्य से अपील की कि वह बाल मजदूरी को खत्म करने अपने बच्चों को शिक्षा से जोडे। शिक्षा का अधिकार कानून के तहत बच्चों को निशुल्क शिक्षा का प्रावधान है, इसलिए अपने बच्चों को काम न भेजे।


इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकान्त तिवारी, समन्वयक प्रतीक धवन, काउंसलर मंजुला तिवारी, दीक्षा तिवारी, शिवानी सोनवानी, रामानन्द पाठक, सोनाली धूसिया सहित 50 से अधिक मलिन बस्ती के बच्चे उपस्थित रहे।

Loading