कानपुर:बच्चो को लघु फिल्म ‘‘कोमल’’ के माध्यम से बाल यौन शोषण से सुरक्षित रहने के बताए उपाय

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर भारत शिक्षा समाज

कानपुर,18 नवम्बर। इण्डो नेपाल पोस्ट

चाइल्डलाइन कानपुर के तत्वाधान में दिनांक 14 नवम्बर 2020 से 20 नवम्बर 2020 तक ‘‘चाइल्डलाइन से दोस्ती’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके चतुर्थ दिवस पर आज बाल यौन शोषण के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से पै्रग्मा पब्लिक स्कूल यशोदा नगर कानपुर के बच्चों के बीच बाल यौन शोषण पर आधारित लघु फिल्म ‘‘कोमल’’ का प्रर्दशन किया गया जिसमें विद्यालय के 50 से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया।


चाइल्डलाइन के निदेशक कमलकान्त तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन बच्चों को संदेश देने एवं स्कूली बच्चों को बाल यौन शोषण के प्रति सक्रिय करने के उददेश्य़ से किया गया जिसमंे बच्चों को प्रोजेक्टर के माध्यम से लघु फिल्म यौन शोषण एवं बाल अधिकारों पर आधारित फिल्म ‘‘ कोमल’’ दिखायी गयी एवं उसके माध्यम से बताया गया कि समाज में बढ़ रही बच्चों की प्रति शोषण की घटनाओं का हमे विरोध करना चाहिए एवं बालशोषण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही कराकर बाल शोषण मुक्त समाज की संकल्पना करना चाहिए।


चाइल्डलाइन के टीम सदस्य रामानन्द पाठक ने बच्चों को बताया गया कि बाल शोषण के खिलाफ बच्चे अपनी समस्याएं चाइल्डलाइन को बता सकतें है।
चाइल्डलाइन के समन्वयक प्रतीक धवन ने बताया कि फिल्म शो लघु फिल्म ‘‘कोमल’’ के माध्यम से बच्चों को सुरक्षित स्पर्श के बारे में बताया गया । साथ ही यह भी बताया गया कि यदि कोई अंजान व्यक्ति बच्चों के निजी जगहों को स्पर्श करता है तो बच्चों को तुरन्त शोर मचाना चाहिए और अपने अध्यापक, माता-पिता व चाइल्डलाइन को जरूर बताना चाहिए।


इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रैग्मा पब्लिक स्कूल यशोदा नगर कानुपर के प्रबन्धक सतीश चन्द्र गुप्ता प्रधानाचार्य रचना शुक्ला, दीपिका मिश्रा, अरूणा देबनाथ, आकाश राजपूत, दुर्गश कुमार गुप्ता, महेन्द्र कुमार सहित विद्यालय के 10 शिक्षक- शिक्षिकाएं, सहित चाइल्डलाइन के निदेशक कमलकान्त तिवारी, समन्वयक प्रतीक धवन, काउंसलर मंजुला तिवारी, राम आनन्द पाठक, दीक्षा तिवारी, सोनाली धुसिया, आलोक चन्द्र वाजपेयी, सहित संस्था में इन्टर्नशिप कर रही बी0ए0 एल0एल0बी0 की छात्रा पारूल मिश्रा सहित विद्यालय के 50 से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

Loading