शोहरतगढ़:शिवपति पी जी कॉलेज में मिशन शक्ति कार्यक्रम का हुआ आयोजन

ताज़ा खबर

नारी समाज को आत्मविश्वास व आत्मसाहस के बल पर स्वावलंबी बनने के लिए आगे बढ़ने की है जरूरत

नारी सुरक्षा व सम्मान के लिए दिलाया गया शपथ

एम एस खान की रिपोर्ट

शोहरतगढ़ 10 जनवरी। इंडो नेपाल पोस्ट

भारत नेपाल सीमावर्ती क्षेत्र के पूर्वांचल के उच्च शिक्षा के गौरव शिवपति स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में नारी सुरक्षा, नारी सम्मान व नारी स्वावलंबन के परिप्रेक्ष्य में उप्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना ‘मिशन शक्ति’ का प्रेरणापरक कार्यक्रम प्राचार्य डॉ०अरविंद कुमार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ, जिसमें नारी सुरक्षा, नारी विकास व अनुशासन पर छात्राओं को जागरूक कर उन्हें स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी शिवमूर्ति सिंह ने मिशन शक्ति’ के तहत आयोजित प्रेरणापरक कार्यक्रम में कहा कि जहां नारी का सम्मान होता है वहाँ देवताओं का वास होता है। सुरक्षा की दृष्टि से बच्चियों को पढ़ाई के साथ साथ आत्म सुरक्षा हेतु जुडो कराटे की जानकारी होनी चाहिए, जिससे बच्चियां जरूरत पड़ने पर और मदद मिलने तक अपनी सुरक्षा स्वंय कर सकें। आज नारी जगत हर क्षेत्र में बढ़चढ़ कर कार्यों में भागीदारी निभा रही हैं। नारी समाज को आत्मविश्वास व आत्मसाहस के बल पर स्वावलंबी बनने के लिए और आगे बढ़ने की है जरूरत है। कहा कि नारी सम्मान के साथ खिलवाड़ करने वाले लोगों से प्रशासन सख्ती से निपटने को तैयार है।

विशिष्ट अतिथि अंजू सिंह चौहान ने अपने ओजपूर्ण प्रेरणादायी व्याख्यान से छात्राओं को जरूरत पड़ने पर झांसी की रानी,जीजा बाई बनने का आह्वान किया। कहा कि नारी समाज की सुरक्षा एवं संरक्षा की जिम्मेदारी समाज की भी है। विशिष्ट अतिथि डॉ० ज्योति सिंह ने नारी सम्मान व नारी स्वावलंबन के लिए पुरुषों से सहयोग की आकांक्षा व्यक्त की। प्राचार्य डॉ०अरविंद कुमार सिंह ने ‘मिशन शक्ति’ की आवश्यकता पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी वैदिक सांस्कृति में पुरूष व नारी को समान अधिकार प्राप्त था और नारी पूजनीय रही है।समाज मे व्याप्त कुरीतियों की वजह से ही समाज मे विकृति आयी जिससे मिशन शक्ति की आवश्यकता हुई।डॉ० सुशील ने लैंगिक समानता नियम पर प्रकाश डाला।डॉ० अखिलेश शर्मा द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया गया।


कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्पण व दीप प्रज्वलन और छात्रा मीनाक्षी, साक्षी व श्रद्धा द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी ने नारी सुरक्षा निमित्त शपथ दिलाया। ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर एंव स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ०एके सिंह द्वारा किया गया। इस दौरान एन सी सी कैप्टन मुकेश सिंह ,,डॉ० अमित कुमार, डॉ० रश्मि, डॉ० महेन्द्र गिरि, पंकज सिंह, रवि,राजीव, अश्विनी आदि शिक्षकों के अलावा अरीबा, अर्चिता,जैनब,बीना, रुक्मणी,प्रियंका, महक आदि छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

Loading