बलरामपुर:-विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर चंदनपुर और भुसहर उचवा में बृक्षारोपण किया गया

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत समाज

बलरामपुर,5 जून।इण्डो नेपाल पोस्ट

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर थारू जनजाति के साथ जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, बलरामपुर एवं साजिद खान जिला पंचायत सदस्य ने बृक्षारोपण कर एकीकृत आदिवासी कार्यक्रम का इस वर्ष का शुभारंभ किया।

विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर चंदनपुर और भुसहर उचवा में 3 एकड़ बृक्षारोपण कार्य किया गया। उपरोक्त बृक्षारोपण कार्य बाड़ी परियोजना के अंतर्गत किया गया।जिसमें मुख्य अतिथि शबृजराज साहनी, जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, बलरामपुर एवं साजिद खान , जिला पंचायत सदस्य के द्वारा पौध रोपण कर कार्यक्रम को प्रोत्साहित किया जिससे अधिक से अधिक लोग फल बृक्षारोपण कर अपनी आय में बृद्धि कर सके।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान धनीराम, भुसहर उचवा, ग्राम प्रधान श्रीमती फूलमती, चंदनपुर, के साथ किसान गोपाल, रामफकीरे, चंद्रभान, विक्रम, राधेश्याम,खिसौनी, कमला देवी, भीष्मा आदि उपस्थित रहे। आज का बृक्षारोपण कार्य राष्ट्रीय ग्रामीण और कृषि विकास बैंक(नाबार्ड) एवं शोहरतगढ़ एनवायर्नमेंटल सोसाइटी के सहयोग से सम्पन्न हुआ।
श्री बृजराज ने परियोजना में फल बृक्षारोपण एक स्थायी आजीविका है जिसको किसान एक तरह से पेंसन की तरह लाभ ले सकते है और फल उत्पादन के साथ अन्य प्रकार की सब्जियां, मसाले आदि की खेती भी कर सकते है और साथ ही साथ पर्यावरण संरक्षण में हम अपनी भूमिका भी निभा सकते है। श्री साजिद ने कहा कि थारू क्षेत्र के विकास हेतु जो भी सहयोग होगा उसके लिये हमेशा तत्पर है।


एस ई एस के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ बी सी श्रीवास्तव ने समस्त थारू जनजाति के लोगो को प्रकृति के रखरखाव में योगदान देने के लिए शुभकामनाएं और बधाई देते हुए संदेश दिया कि हम लोगो को जंगल के साथ साथ अपने खाली और बंजर पड़ी जमीनों का फल बृक्षारोपण में उपयोग करना है जिससे हमे आजीविका के साथ-साथ ऑक्सीजन मिल सके। बृक्षारोपण से रोटी और स्वास्थ्य दोनो का संरक्षण हो सके।


परियोजना के प्रबंधक देवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष 325 एकड़ में आम, अमरूद के पौध का बृक्षारोपण करेंगे और किसानों को पेंसन आजीविका के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करेगे।
परियोजना टीम से नरेंद्र, राजेन्द्र, रंजीत, ममता ने सराहनीय योगदान दिया। ततपश्चात श्री बृजराज साहनी, जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड बलरामपुर द्वारा मधुमक्खी पालन करने वाली महिलाओं को भी प्रोत्साहित किया।

Loading