डुमरियागंज:- ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यशाला में मौजूदा परिवेश में पत्रकारिता की चुनौतियों पर हुआ मंथन

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल भारत शिक्षा समाज

मौजूदा परिवेश में पत्रकारिता की चुनौतियों पर हुआ मंथन

जिम्मेदारों से सवाल न पूछना पत्रकारिता के लिए सबसे बड़ा खतरा – पवन सिंह

सग़ीर ए खाकसार

डुमरियागंज,04 अक्टूबर।इण्डो नेपाल पोस्ट

डुमरियागंज के एक मैरिज हाल में सोमवार को ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन द्वारा पत्रकारों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला मंथन द्वितीय संस्करण का आयोजन किया गया। जिसमें दिल्ली व लखनऊ से आए वरिष्ठ पत्रकारों ने स्थानीय कलाकारों को पत्रकारिता का गुर सिखाया। आज के परिवेश में पत्रकारिता की चुनौतियों पर मंथन हुआ।


कार्यशाला को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार पवन सिंह ने कहा कि आज के दौर में पत्रकारिता करना चुनौती भरा कार्य है और ग्रामीण क्षेत्र में खासतौर से दुश्वारियां से भरा है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदारों से सवाल ना पूछना पत्रकारिता के लिए सबसे बड़ा खतरा है, जब सवाल पूछा जाएगा तभी लोकतंत्र जिंदा रहेगा। उन्होंने कहा कि मीडिया के बाजारीकरण होने होने के चलते आज के दौर में ज्ञापन नहीं विज्ञापन के लिए काम किया जा रहा है। जबकि पत्रकारों को विज्ञापन को छोड़कर ज्ञापन पर ध्यान देने की जरूरत है। परिस्थितियां ऐसी उत्पन्न हो गई है कि कुछ लोगों की पत्रकारिता मिशन से हटकर कमीशन पर आ गई है। जिससे हम सभी को सावधान रहने की जरूरत है।

वरिष्ठ पत्रकार विश्व विजय घोष और उत्कर्ष सिन्हा ने कहा कि ग्रामीण अंचल के पत्रकारों के समस्त तमाम चुनौतियां हैं। ऐसे में इस तरह के आयोजन से उन्हें संबल मिलेगा। दिल्ली से आए युवा पत्रकार विजय पाण्डेय व विद्यांत हिंदू डिग्री कॉलेज लखनऊ के अर्थशास्त्र विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर मनीष हिंदवी ने मौजूद पत्रकारों को बदलाव की दिशा में काम करने की अपील की। कहा कि निष्पक्ष और निडर होकर पत्रकारिता का कार्य करें, तभी समाज का भला हो सकता है।

संगठन के मंडल अध्यक्ष डॉ संजय द्विवेदी ने कहा कि अनुभव से महत्वपूर्ण है व्यक्ति का क्रियाशील होना। पत्रकारों को अपनी जिम्मेदारी के प्रति गंभीर होने की जरूरत है। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार व ग्रपाए बस्ती मंडल के मंत्री सग़ीर ए ख़ाकसार ने व अध्यक्षता आलोक श्रीवास्तव ने किया।

वही कार्यक्रम के दौरान अलग अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान करने वालों को गौतम बुद्ध सम्मान से सम्मानित किया गया। जिसमें लखनऊ की कवियत्री पूनम मिश्रा, डॉक्टर अफजाल हुसैन सिद्दीकी, परवेज अहमद, रजनी पांडेय, एसडीएम त्रिभुवन कुमार, महिला हेल्प डेस्क प्रभारी थाना डुमरियागंज शाइस्ता खान, राम भजन सहित अन्य शामिल रहे। इस दौरान ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आलोक श्रीवास्तव, तहसील अध्यक्ष राजेश पांडेय, रवीन्द्र गुप्ता, दीपक श्रीवास्तव, हाशिम रिजवी,बलराम त्रिपाठी, मनोज शुक्ला, अनिल द्विवेदी, काजी इमरान लतीफ, काजी रहमतुल्लाह, नसीम सिद्दीकी, वहीद अहमद, सरताज फारूकी, शोएब अख्तर, असगर जमील, , मुश्तन शेरूल्लाह,रवि शुक्ला,विष्णु कुमार, योगेश, वसीम अकरम, रिंकू, आफताब आलम आदि मौजूद रहे।


दिल्ली से आज तक के पत्रकार सईद अंसारी ने वर्चुअल संबोधित किया कार्यशाला

दिल्ली दिल्ली से आज तक के वरिष्ठ पत्रकार सईद अंसारी ने कार्यशाला को वर्चुअल तरीके से संबोधित किया। अपने संबोधन के जरिए आयोजकों में जोश भरते हुए कहा कि ग्रामीण अंचल में इस तरह का आयोजन काबिले तारीफ है। उन्होंने ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के कार्य प्रणालियों की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित रूप से पत्रकारिता के क्षेत्र में आने वाले साथियों को अच्छा कार्य करने का मंत्र मिलेगा।

Loading