नेपाल :प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ने लुम्बिनी केबल कार का किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर नेपाल पर्यटन पूर्वांचल प्रवास बॉर्डर स्पेशल भारत राजनीति विदेश शिक्षा समाज

वर्षों से मधुर रहे हैं भारत व नेपाल के रिश्ते –जगदम्बिका पाल

एम एस खान

शोहरतगढ़, 08 जून 2023। इण्डो नेपाल पोस्ट

पड़ोसी मुल्क नेपाल के बुटवल में गुरुवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड ने गुरुवार लुम्बिनी केबल कार का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि लुम्बिनी केबल कार नेपाल देश में पर्यटन को बढ़ावा देते हुए नई ऊंचाइयों को छू सकेगा।

कहा कि नेपाल में विकास कार्य काफी तेजी से हो रहा है। जिसका लाभ नागरिक ले रहे हैं।  लुम्बिनी केबल कार प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश ढकाल ने कहा कि दुर्गम पहाड़ी इलाके में नागरिकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास होगा।

लगभग साढ़े तीन अरब की लागत वाले केबल कार संचालन का उद्देश्य पर्यटकों की अच्छी व सुविधाजनक सुरक्षित यात्रा कराना है। और धार्मिक स्थलों तक नागरिक आसानी से पहुंच सकेंगें।

बुटवल के बम घाट से पाल्पा के टिनऊ गांव पालिका 3 बसंतपुर कामाख्या मंदिर तक संचालित होने वाले लुंबिनी प्रदेश के प्रथम लुम्बिनी केबल कार का सुखदायी, सुरक्षित यात्रा भारतवासी भी कर सकेंगे।


कार्यक्रम में शामिल बतौर अतिथि डुमरियागंज सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि भारत व नेपाल के रिश्तो को पर्यटक स्थल मजबूती प्रदान कर रहे हैं।

कुछ दिन पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भैरहवा दौरे के दौरान भारत-नेपाल के रिश्ते की मजबूती पर जोर दिया था। नेपाल के प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और उनके बेहतर कार्य  की प्रशंसा खुले मंच से किया जोकि भारत वासियों के लिए सम्मान का विषय है।

अब यह रिश्ता हिमालय की ऊंचाइयों को छूते हुए नई इबारत लिखने का काम करेगा। लुम्बिनी केबल कार प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सभी अतिथियों का अति उत्साह के साथ अभिनंदन किया गया।


कपिलवस्तु के पूर्व सांसद अभिषेक प्रताप शाह ने कहा कि साढ़े तीन अरब डालर की लागत से बना यह लुम्बिनी का पहला केबल कार है. नेपाल लुम्बिनी केबल कर की शुरुआत आंतरिक भारतीय पर्यटकों को लक्षित कर किया गया है.

सुनौली बॉर्डर से आधे घंटे की दूरी पर स्थित बुटवल की और भारतीय पर्यटक आकर्षित होंगे साथ ही लुम्बिनी आने वाले विदेशी पर्यटकों को एक नया धार्मिक व पर्यटकीय महत्व का स्थान देखने को मिलेगा.


संचालन सामा थापा ने किया.इस दौरान  सूर्य प्रकाश पाण्डेय, मनोज सिंह, नेपाल के पर्यटन मंत्री लुंबिनी प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Loading