सरहद के सितारे:अपने गीतों के माध्यम से देश में भाईचारे को मजबूत बनाने में जुटे हैं हल्लौर के फ़ैज़ी ब्रदर्स

उत्तर प्रदेश ताज़ा खबर पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल शिक्षा समाज

सयैद असगर जमील

शांति के अग्रदूत ,महामानव , गौतम बुद्ध की धरती जनपद  सिद्धार्थनगर विश्व विख्यात है ।करुणा,प्रेम सहिष्णुता का संदेश देने वाले इसी जिले का ग्राम हल्लौर पूरी दुनिया में शिक्षा एवं कला के क्षेत्र में एक अनोखी पहचान के लिए  जाना जाता है ।यहां की मिट्टी  प्रतिभाओं के लिए बहुत ही उर्वरशील है।ये छोटा सा कस्बा पूरी दुनिया में सामाजिक,राजनैतिक,खेलकूद,साहित्य,कला और बौद्धिकता आदि के क्षेत्र में अपनी भागीदारी के लिए विशेष रूप से जाना जाता है।

कहा जाता है कि यहां की मिट्टी में जन्म लेने वाला अपने आप में एक कलाकार होता है। चाहे वो आईपीएस हो, या पीसीएस , डॉक्टर हो या इंजीनियर, सब में एक कलाकार का होना आवश्यक है। अपनी शैक्षणिक  योग्यताओं के साथ-साथ हर किसी के अंदर एक गायक एक चित्रकार एक कवि अवश्य समाहित रहता है।
फिल्मी दुनिया में शंकर-जयकिशन,सलीम-जावेद,लक्ष्मीकांत-प्यारे लाल आदि की जोड़ी जैसी हिट रही है ठीक वैसे ही फ़ैज़ी रिज़वी,और मुमताज़ हल्लौरी की जोड़ी “फ़ैज़ी ब्रदर्स”के नाम से यहां मशहूर है।यह जोड़ी देश भर में गंगा यमुनी तहज़ीब की खुशबू को बिखेरने में लगी है।इनके गीतों में देश व समाज का मर्म साफ साफ झलकता है।प्रेम और करुणा का संदेश तो है ही देशभक्ति और राष्ट्रीयता का संचार में भी करती है।यह जोड़ी पूरे भारत में घूम घूम  कर एकता एवं भाईचारे का संदेश अपने गीतों से दे रही है।


उत्तरप्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज में 13 दिसम्बर को आयोजित एक कार्यशाला मंथन 2020 में फ़ैज़ी ब्रदर्स ने अपनी आवाज़ की जादू से ऐसी समा बंधी कि लोग झूम उठे।गीतों में देशभक्ति की लहरें थीं और आवाज़ में जादू।पूरा कान्फ्रेंस हाल वाह वाह से गूंज उठा।कार्यशाला का आयोजन ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन सिद्धार्थनगर के तत्वाधान में किया गया था। हैं। पत्रकारिता कार्यशाला मंथन 2020 में  उनके दुआरा प्रस्तुत गीतों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।  बहुत ही कम समय में फ़ैज़ी ब्रदर्स ने अपनो प्रतिभा के बल पर अपनी खास पहचान बना ली है।अपने गीतों के माध्यम से देश की एकता और भाईचारे को मजबूत बनाने में जुटी यह जोड़ी देश दुनिया मे  हल्लौर का नाम रोशन कर रही है।

Loading