श्रीमाता वैष्णो देवी टड़ियाधाम मन्दिर परिसर में दो दिवसीय विराट कुश्ती दंगल सम्पन्न, गदा भेंटकर किया सम्मानित

उत्तर प्रदेश खेल ताज़ा खबर नेपाल पूर्वांचल बॉर्डर स्पेशल भारत समाज

एम एस खान

शोहरतगढ़,06 जनवरी 2023। इण्डो नेपाल पोस्ट

तहसील क्षेत्र शोहरतगढ़ के श्रीमाता वैष्णो देवी टड़ियाधाम मन्दिर परिसर में दो दिवसीय विराट कुश्ती दंगल का आयोजन हुआ। जिसमें देश व विदेश के प्रसिद्ध महिला व पुरूष पहलवानों ने अपने-अपने दावँ से एक दूसरे को चित करने में अपने प्रतिभा को दिखाया।

दिल्ली की महिला पहलवान नम्रता ने लखनऊ की सपना को रोमांचक मुकाबले के बीच चित कर वाहवाही बटोरी। वहीं पर दूसरी ओर राजस्थान के मुन्ना टाइगर और नेपाल के थापा के कुश्ती पर दर्शकों के तालियां खूब बजती रही और थापा ने कुछ ही समय में टाइगर को चित कर आसमान दिखा दिया।

दिल्ली के मोंटी ने हरियाणा के लवली को और जम्मू के जावेद ने राजस्थान के सोनू को, सिद्धार्थनगर के अग्राज ने मेहदावल के मनोज को, राजस्थान के जल्लाद ने सहारनपुर के प्रवेज को,पड़ोसी मुल्क नेपाल के लंकी थापा ने राजस्थान के शमशेर को चित कर आसमान दिखाया।

वहीं पर जम्मू के पहलवान रिजवान गनी का मुकाबला राजस्थान के जल्लाद के साथ बराबरी पर छूटा। राजस्थान के शमशेर और गनी का मुकाबला काफी रोमांचक रहा।

गनी की जीत पर दर्शकों में काफी उत्साह दिखा। सहारनपुर के परवेज ने मुरादाबाद के ओंकार को और दिल्ली के मोंटी ने हरियाणा के लवली को पटखनी दी।

दिल्ली के पहलवान लवली और गोरखपुर के सर्वेश तिवारी का मुकाबला काफी रोमांचक रहते हुए बराबरी पर खत्म हुआ। फाइनल रोमांचक मुकाबले में सिद्धार्थनगर के रुपेश पांडेय ने मुरादाबाद के ओंकार को चित कर आसमान दिखाया।

दंगल के दूसरे दिन शनिवार को मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे पूर्व विधायक डुमरियागंज राघवेंद्र प्रताप सिंह ने विजेता पहलवान रूपेश पांडेय को गदा भेंटकर सम्मानित किया।
दंगल स्थल पर हजारों दर्शकों ने कुश्ती का आनंद लिया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि “एक पहलवान बनने के लिए, एक भारोत्तोलक की ताकत, एक कलाबाज की चपलता, एक धावक की सहनशक्ति और एक शतरंज मास्टर की सामरिक बुद्धि होनी चाहिए।” स्वस्थ्य रहने के लिए व्यायाम आवश्यक है। ऐसे आयोजन से ग्रामीण प्रतिभाओं को खेल के प्रति लगाव बढ़ता है।

इस दौरान दंगल अध्यक्ष मेजर सिंह चौहान,पूर्व भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र मणि त्रिपाठी, सदस्य पूर्व जिला पंचायत अजय सिंह, मधुसूदन अग्रहरि, रवि शुक्ला, सुरेन्द्र चौहान, विशाल, संजय, राधेश्याम, नागेन्द्र आदि लोग मौजूद रहे।

Loading